September 23, 2024

Sagar Budget 2023: नगर सरकार लाई 561 करोड़ से अधिक का बजट, 15 मिनट में पारित

0

सागर
नगर सरकार का पहला बजट, बगैर चर्चा के 15 मिनट में पारित मध्य प्रदेश के सागर में नगर सरकार का शुक्रवार को बजट पेश किया गया। सबसे अहम बता करीब 561 करोड 16 लाख से अधिक का बजट बगैर चर्चा के ध्वनिमत से महज 15 मिनट में पारित हो गया। नगर सरकार की मुखिया महापौर संगीता डाॅ. सुशील तिवारी ने बजट प्रतिवेदन पढ़कर सुनाया। निगम परिषद के सामने 78 लाख 89 लाख रुपए घाटे का बजट प्रस्तुत किया गया है। बगैर चर्चा के 15 मिनट में पारित मध्य प्रदेश की स्मार्ट सिटी में शुमार सागर नगर निगम की चुनी हुई परिषद का पहला बजट 2023 प्रस्तुत किया गया। इसमें अनुमानित आय 5 अरब, 61 करोड़, 16 लाख 31 हजार की अनुमानित आय और 5 अरब 61 करोड़ 95 लाख 20 हजार रुपए अनुमानित व्यय का उल्लेख किया गया है। इसमें कुल 78 लाख 89 हजार रुपए का निगम का घाटे का बजट है। इसकी भरपाई नगर निगम अपने संपत्तिकर, जलकर, किराया आदि की वसूली से समायोजित करेगी।

नगर सरकार का पहला बजट, बगैर चर्चा के 15 मिनट में पारित पार्षद निधि अब 20 लाख, हर वार्ड में पार्षद कार्यालय होंगे नगर सरकार के बजट आमजनता के लिए तो मिला जुला, लेकिन पार्षदों को खुश करने वाला रहा। इसमें वर्तमान में सालाना पार्षद निधि 15 लाख से बढ़ाकर 20 लाख अर्थात हर साल 5 लाख रुपए की पार्षद निधि में बढ़ोत्तरी की गई है। इसी प्रकार शहर के सभी 48 वार्डों में पार्षद कार्यालय भी बनाए जाएंगे। प्रदेश में यह नई पहल सागर नगर निगम में की है।

मुफ्त यात्रा निगम के बजट में खास क्या है? –
 मेधावी विद्यार्थियों के लिए मेडल एवं डाॅ. हरीसिंह गौर पुरस्कार के लिए 11 लाख का प्रावधान। – नगर निगम में महिलाओं की सुविधाओं के लिए कार्यालयीन कार्य के लिए पिंक काउंटर स्थापित एवं महिलाओं द्वारा संचालन का प्रावधान। – डेयरी विस्थापन, अवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान। – म्यूनिसिपल स्कूल ग्राउंड में मल्टी लेवल पार्किंग, व्यावसायिक काम्प्लेक्स, यातायात पुलिस चौकी, फायर स्टेशन निर्माण के लिए 79 करोड़ का प्रावधान। – साबूलाल मार्केट परिसर में ओपन पार्किंग शाॅपिंग काॅप्लेक्स निर्माण के लिए 20 करोड़ की योजना। – 48 वार्डों में सामाजिक एवं मांगलिक भवनों के निर्माण के लिए 16 करोड़ रूपए राशि का प्रावधान। – कायाकल्प अभियान में मुख्य मार्गों के निर्माण के कलिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान। – अनुसूचित वार्डों में मूलभूत सुविधाओं के निर्माण के लिए विशेष निधि से 12 करोड़ का प्रावधान। – शहर के सभी 48 वार्डों में पार्षद कार्यालय निर्माण के लिए बजट प्रावधान। – सालाना पार्षद निधि 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 20 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। – महाकाल लोक की तर्ज पर सागर के बड़ा बाजार में श्रीकृष्ण लोक निर्माण के लिए पहले चरण के लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान। – नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत सागर की वायु गुणवत्ता सुधार के लिए 3 करोड़ रुपए का प्रावधान। – सागर वासियों के पूर्वजों की स्मृतियों को संजोने पौधरोपण करने के लिए पितृ-पर्वत निर्माण के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। – राजघाट फेस टू के तहत बांघ की ऊंचाई बढ़ाने के लिए 60 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान। – अमृत-2 योजना में वाटरवाॅडी जीर्णोद्धार, प्रतिमा विर्सजन स्थल नदी जीर्णोद्धार, जलप्रदाय एवं सीवर योजन के कार्यों के लिए बजट प्रावधान। – प्रोजेक्ट उदय-6बी के तहत जल सुधार योजना के कार्यों को पूर्ण कराने बजट में प्रावधान। – महापौर हेल्प लाइन प्राप्त शिकायतों के निराकरण, कार्यवाही के लिए बजट प्रावधान। – निगम रिकाॅर्ड का कम्प्यूटराईजेशन एवं डिजीटिलाईजेशन के लिए 1 करोड़ का प्रावधान। – महानगरों की तर्ज पर महापौर स्वेच्छानुदान निधि के लिए बजट में 21 लाख रुपए का प्रावधान। – महानगरों की निकायों के कार्यों के भौतिक निरीक्षण व कार्यप्राणली सुधार की जानकारी के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के भ्रमण के लिए 5 लाख प्रावधान। – नगर निगम सागर के बजट में साल 2023-24 में कोई भी नया कर नहीं लगाया गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *