September 23, 2024

LSG के लिए ये कमाल करने वाले पहले गेंदबाज बने मार्क वुड, 5 साल बाद खेला था IPL मैच

0

 नई दिल्ली

लखनऊ सुपर जाएंट्स ने जब पहली बार आईपीएल में अपने घरेलू मैदान यानी लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में मैच खेला तो शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि मेजबानों को हार मिल सकती है। यहां तक कि दूसरी पारी की शुरुआत के दौरान भी ऐसा ही कुछ महसूस हुआ, लेकिन किसी भी चीज को उसके आगाज से नहीं, बल्कि अंजाम से याद किया जाता है और अंजाम यह था कि एलएसजी ने 50 रन से जीत दर्ज की, जिसके हीरो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड थे, जिन्होंने टीम के लिए इतिहास रचा।

दरअसल, मार्क वुडे लखनऊ सुपर जाएंट्स के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टीम के लिए पहला फाइव विकेट हॉल लिया है। इतना ही नहीं, मार्क वुड के लिए टी20 क्रिकेट में ये पहला फाइव विकेट हॉल है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 रन देकर 3 विकेट लिए हैं, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले मोहसिन खान एलएसजी के लिए आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज थे। 2022 में पहली बार आईपीएल खेलने उतरी लखनऊ की टीम के लिए मोहसिन खान ने 16 रन देकर 4 विकेट निकाले थे।  

वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों की लिस्ट में मार्क वुड दूसरे स्थान पर हैं। लसिथ मलिंगा ने 13 रन देकर 5 विकेट निकाले थे, जबकि मार्क वुड ने 14 रन देकर 5 विकेट निकाले हैं। वरुण चक्रवर्ती भी ये कमाल कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने केकेआर के लिए 20 रन देकर 5 विकेट निकाले थे। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि 2017 में किसी नई टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी बार 5 विकेट निकाले थे। मौजूदा समय में गुजरात टाइटन्स के लिए ये कमाल किसी ने नहीं किया है।
 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, मार्क वुड के लिए ये दूसरा ही आईपीएल मैच था। इससे पहले वे 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल मैच खेलने उतरे थे और अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने 4 ओवर में 49 रन लुटा दिए थे। उस मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनको एक भी सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद से वे इस टूर्नामेंट में नजर नहीं आए, लेकिन जब उन्होंने वापसी की तो ये ऐतिहासिक रही, क्योंकि पहले मैच में विकेटलेस और फिर अगले ही मैच में फाइव विकेट हॉल लेना अपने आप में बड़ी बात है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *