September 24, 2024

नक्सलियों पर नकेल के लिए 150 लोकल युवा तैयार, मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

0

भोपाल

नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए बालाघाट, डिंडोरी और मंडला जिले के युवाओं को अस्थाई तौर पर पुलिस आरक्षक की नियुक्ति देकर विशेष दस्ता तैयार करने का काम लगभग पूरा हो गया है। विधानसभा चुनाव से पहले इन तीनों जिलों में लगभग 150 युवाओं को नक्सलियों से मुकाबले के लिए तैयार किया जाएगा। इसमें दो जिलों के लिए अस्थाई आरक्षकों की नियुक्ति का आदेश जारी हो चुका है, जबकि एक जिले का आदेश जारी होना अभी बाकी।

मंडला और डिंडौरी जिले के 70 युवा इस विशेष दस्ते के लिए चयनित हो चुके हैं। मंडला में तीस और डिंडौरी में 40 युवाओं का चयन कर इनकी सूची पुलिस मुख्यालय भेजी गई थी। यहां से इन सभी को विशेष दस्ते में शामिल करने की मंजूरी दे दी गई है। इनकें से कुछ का मेडिकल होना बाकी और जबकि कुछ युवाओं का पुलिस वेरिफिकेशन जारी है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही इन युवाओं को विशेष दस्ते में शामिल कर ट्रैनिंग के लिए भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नक्सल प्रभावित जिलों में विशेष दस्ता बनाने का ऐलान किया था। जिसमें इन्हीं जिलों के युवाओं को चार से पांच साल की अस्थाई पुलिस में नौकरी देने की बात उन्होंने की थी। नक्सलियों पर लगाम लगाने की मुख्यमंत्री की इस महत्वकांक्षी घोषणा अब जल्द ही पूरी होने जा रही है। इन सभी को इस दौरान 25 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।  बताया जाता है कि इन सभी को हथियार चलाने और गश्त करने के साथ अन्य ट्रैनिंग दी जाएगी। यह ट्रैनिंग तीन से चार महीनों की हो सकती है। इनकी ट्रैनिंग बालाघाट रेंज के आईजी के निर्देशन में होगी।

बालाघाट को आदेश का इंतजार
बालाघाट जिले के 80 युवाओं को इस दस्ते में शामिल करना था। इन सभी के नामों की सूची तैयार कर पुलिस मुख्यालय भेजी जा चुकी है। जल्द ही इस संबंध में मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद यहां पर भी 80 युवा अस्थाई आरक्षक बन नक्सलियों से लौहा लेने के लिए तैयार हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *