September 24, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने दिए कुआ, बावड़ियों और खुले बोर के संबंध में निर्देश

0

इन्दौर जैसी घटना की न हो पुनरावृत्ति
भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिला कलेक्टर्स को परंपरागत प्राचीन कुंओं और बावड़ियों को चिन्हित कर सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिन कुंओं और बावड़ियों को बिना भरे कवर कर दिया गया है, उनके प्रति विशेष रूप से सतर्क रहें। यदि ऐसा कोई स्थान है तो उन्हें खुलवा कर ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे दुर्घटना की कोई संभावना न रहे। आवश्यकता हो तो ऐसे स्थानों के चारो ओर बाउंड्रीवाल, फेंसिंग या मुंडेर बनवाई जाए। स्थानीय बुजुर्ग लोगों से भी कुंओं और बावड़ियों की जानकारी प्राप्त की जाए। यह सुनिश्चित करें कि इंदौर जैसी घटना की पुनरावृत्ति प्रदेश में कहीं भी न हो। मुख्यमंत्री चौहान जिला कलेक्टर्स को निवास कार्यालय से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि खुले बोर के प्रति सतर्क रहें। शासकीय और निजी भूमि पर स्थित ऐसे बोर को चिन्हित किया जाए। शासकीय भूमि पर खुला बोर मिलने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी और निजी भूमि पर बोर खुला होने पर संबंधित भूमि स्वामी पर कार्यवाही की जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आबादी वाले क्षेत्रों में चिंता करें। पूरे प्रदेश में खुले हुए बोर, प्राइवेट बोर भी हो सकते है, सरकारी तो ज्यादा नहीं होंगे, लेकिन वो भी देख लें। क्यों कि आए दिन हम देखते है कि बोर में बच्चे गिर जाते है। खुले हुए बोर की भी सूची बनाएं कहीं खुले तो नहीं है। इसलिए एक बार इसे चिन्हित करना बहुत आवश्यक है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि बोर प्राइवेट हो या सरकारी सबकी सूची तैयार करें। सरकारी हो तो कर्मचारी-अधिकारी जिम्मेदार होंगे, प्राइवेट के खिलाफ तत्काल एक्शन लो, सीधे FIR कर दो। हम किसी बच्चे के गिरने का इंतजार नहीं करेंगे। यदि खुले बोर मिले तो तत्काल कार्रवाई करें। ऐसी व्यवस्था कर देनी चाहिए, जिससे कोई दुर्घटना न हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *