September 24, 2024

ग्राम पंचायत खजूरी में सागौन के पेड़ काटकर हो रहा अतिक्रमण

0

कई बार समझाईस दी गई है और निर्माण करने का मना किया गया है, जल्द कार्यवाही करेंगे

भोपाल
ग्राम पंचायतों में लाड़ली बहना योजना का कार्य किया जा रहा है। सरपंच, सचिव सहित राजस्व अधिकारी इस योजना का लाभ दिलाने में व्यस्त हैं। ऐसे में कतिपय अतिक्रमण कारी जमीन हथियाने के लिए बेशकीमती सागौन के वृक्षों को काटकर निर्माण करने में लगे।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत खजूरी राताताल और बीनापुर, और शाहपुर पंचायत तिराहे पर पहाड के पेड़ों को काट रहे हैं। जिसके लिए ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव एवं पटवारी चौकीदार के माध्यम से कई बार सपझाइश दे रहे हैं परंतु अतिक्रमण माफिया सक्रिय हैं।

पेड़ों को खत्म कर खदान लीज की है तैयारी
धीमी गति से पेड़ों को नष्ट कर जंगल खत्म करके खदान लीज करवाने के लिए खनिज माफिया हरे भरे पेड़ों को कटवा रहे हैं। एक मात्र पहाड़ बचा है जिसे नष्ट करने के लिए पहले अतिक्रमण कर धीरे धीरे पेड़ों को काटकर उपयोग के नाम पर बेशकीमती सागौन के जंगल को खत्म किया जा रहा है।

संरक्षण तो दूर खत्म हो रहा पर्यावरण

उल्लेखनीय है कि दीनापुर राता साल खजूरी ग्राम पंचायत अचारपुरा मस्ती पुरा ग्राम पंचायत निपानिया सूखा मैं पहाड़ों को नष्ट करने के लिए बड़ी संख्या में खदानें आवंटित की गई हैं खदानों से बेशकीमती हरे भरे पेड़ों को नष्ट किया जा रहा है छोटे जहाजों का जंगल बताकर परमिशन करवाई जा रही है जिसके लिए लगातार माफिया सक्रिय रहते हैं इन सालों से प्रतिदिन करीब 500 गाड़ियों भरकर कोपरा राजधानी भोपाल में डाला जा रहा है। साथ ही कई लोग अवैध उत्खनन कर कर विप पहाड़ों को नष्ट कर रहे हैं। खनिज विभाग सहित राजस्व अधिकारी खदानों की जांच करना तो दूर कितनी गाड़ियां रायल्टी पर और कितनी गाड़ियां अवैध रूप से खनिज परिवहन कर रही है इसकी निगरानी भी नहीं करते हैं। इनके कारण क्षेत्र का पर्यावरण नष्ट हो रहा है।

जल्द होगी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई
सरपंच विनीता दशरथ यादव ने बताया कि कई बार अतिक्रमण न करने का कहा गया है, कुछ अतिक्रमणकारियों की जानकारी मिली है जिन्हें जल्द अतिक्रमण हटाने का नोटिस दिया जाएगा। यदि नहीं मानते हैं तो अतिक्रमण हटाने के लिए शासन प्रशासन स्तर पर कार्रवाई की जाएगी।

इनका कहना है
ग्राम पंचायत द्वारा कई बार विधिवत सूचना दी गई है। जल्द ही अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई कर अतिक्रमण हटाया जाएगा।
सतीश नामदेव
सचिव, ग्राम पंचायत खजूरी राताताल
जनपद पंचायत फंदा, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *