September 24, 2024

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश पर मेकॉज में 35 बेड का कोरोना वार्ड बनाया

0

जगदलपुर

बस्तर संभाग में कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। इसे देखते हुए मेडिकल कॉलेज में एतिहात के तौर पर तैयारियां शुरू करते हुए एक अलग से वार्ड तैयार कर दिया गया है।

मेकॉज प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक 35 बेड का कोरोना वार्ड तैयार कर दिया गया है, इससे छह गुना ज्यादा बेड आपातकालीन समय में रिजर्व में रखे गए हैं। यानी किसी भी आपातकालीन स्थिति में 35 बेड को 200 बेड में तब्दील किया जा सकता है। कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान के लिए जिन मरीजों के सैंपलों में अंदेशा रहता है, उसे जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भुनेश्वर या रायपुर भेजा जाता है। कई बार पूणे भी सैंपल भेजना पड़ता है। अच्छी बात यह है कि अब तक कोरोना व अन्य वायरस के बस्तर में मिलने की जानकारी नहीं मिली है।

मेकॉज अधीक्षक डॉ. अनुरूप साहू ने बताया भारत सरकार के गाइड लाइन के हिसाब से अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बार 35 बिस्तरों का कोविड वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा आक्सीजन, वेंटीलेटर, आक्सीजन सपोर्ट के साथ ही गहन चिकित्सा के साथ ही संपूर्ण चिकित्सा के अलावा दवाइयों का पूरा स्टाक रखा गया है। मेकॉज में वैसे तो एक भी कोरोना का मरीज नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *