September 24, 2024

सर्दी की वापसी! दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश; पूरे उत्तर भारत में मौसम का अलर्ट

0

नई दिल्ली
अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है और गर्मी अभी दूर-दूर तक महसूस नहीं हो रही है। मानो, सर्दियों की वापसी हो गई हो। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में एक बार फिर बारिश का अलर्ट है। पूरे एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है। सड़क पानी से लबालब भरे हैं। कल रात को हरियाणा में तेज बारिश हुई थी। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की बात करें तो तेज हवाओं और आंधी के अलावा कई इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई है। पूरे वेस्ट यूपी का भी यही हाल है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज पूरे दिन समूचे उत्तर भारतीय राज्यों में आंधी-तूफान और गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश
आईएमडी ने कल अलर्ट जारी किया था कि दिल्ली और एनसीआर में तीन और 4 अप्रैल को तेज बारिश हो सकती है। मंगलवार तड़के ही दिल्ली से सटे गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिनभर में बारिश का यह सिलसिला रुक-रुककर जारी रहेगा। वहीं, दिल्ली के भी कई इलाकों में बारिश हुई। यहां भी दिन में बूंदाबांदी की संभावना है।

लौट आई सर्दी!
मौसम विभाग के मुताबिक, तेज आंधी और तूफान के साथ बारिश के कारण एक बार फिर ठंड ने दस्तक दे दी है। वेस्ट यूपी और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि पश्चिम हिमालयी राज्यों में तीन अप्रैल और 4 अप्रैल को तूफान और गरज के तेज बारिश की प्रबल संभावना है। इससे पहले हरियाणा और पंजाब में कल बारिश हुई। यहां आज भी मौसम खराब होने का अंदेशा है।

उत्तर पूर्वी राज्यों का क्या हाल
उत्तर पूर्वी राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम राज्यों में पांच अप्रैल तक भारी बारिश और तूफान की संभावना जताई है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में आज भी मौसम खराब हो सकता है।

अगले पांच दिन गर्मी नहीं
मौसम विभाग का कहना है कि पूरे देश में अगले पांच दिन लू या गर्मी की कोई संभावना नहीं है। अगले पांच दिन उच्चतम और न्यूनतम तापमान सामान्य बना रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *