September 24, 2024

सोमालिया में आयी बाढ़ से कम से कम 21 लोगों की मौत, एक लाख से अधिक विस्थापित

0

मोगादिशू
 सोमालिया में भारी बारिश के कारण अचानक आयी बाढ़ से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गयी है, एक लाख से अधिक लोग विस्थापित हो गये हैं और लाखों की संपत्ति नष्ट हो गयी है।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने  यह जानकारी दी। उसने बताया कि हाल के दिनों में गेडो क्षेत्र के बरधेरे जिले में सबसे भारी बारिश हुई है और सभी मौतें भी यहीं हुई हैं।

ओसीएचए ने सोमालिया में अचानक आई बाढ़ पर अपने नवीनतम अपडेट में कहा, “बाढ़ से छह स्वास्थ्य केंद्र, 200 शौचालय और चार स्कूल नष्ट हो गये।” उसने बताया कि 1,000 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि जलमग्न हो गयी है और 3,000 से अधिक बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है।

बाढ़ ऐसे समय में आयी है जब सोमालिया गंभीर सूखे का सामना कर रहा है। इसकी वजह से 82.5 लाख से अधिक लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

ओसीएचए के अनुसार, बरधेरे में भागीदारों और अधिकारियों द्वारा एक अंतर-एजेंसी मूल्यांकन में पाया गया कि 13,000 से अधिक परिवार (लगभग 78,000 लोग) प्रभावित हुए हैं, जिनमें 8,945 परिवारों (लगभग 53,600 लोग) के मकान क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गये हैं।

उसने बताया कि इथियोपियाई हाइलैंड्स में पिछले दो सप्ताह से हो रही मध्यम से भारी बारिश के कारण शबेले और जुबा नदियों का स्तर बढ़ गया है।
संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन सोमालिया जल एवं भूमि सूचना प्रबंधन के अनुसार, नदी के स्तर में तेज वृद्धि बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों के लिए चिंता का विषय है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने बताया कि सूखे के पांच मौसमों के बाद भारी बारिश और बाढ़ आयी है। वर्ष 2021 के मध्य से जारी सूखे के कारण 14 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं और 38 लाख पशुओं की मौत हो गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *