September 25, 2024

RBI Repo Rate: बैंक से Loan लेने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी EMI

0

नई दिल्ली

  बैंक से Loan लेने वालों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट स्थिर रखने की घोषणा की।  आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि अमेरिका में बैंकों के विफल होने से वित्तीय संकट मुद्दा बना है। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया। रेपो दर 6.5 प्रतिशत पर बरकरार है। मौद्रिक नीति समिति ने आम सहमति से नीतिगत दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया।

गवर्नर दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था में जारी पुनरुद्धार को बरकरार रखने के लिये हमने नीतिगत दर को यथावत रखा है, लेकिन जरूरत पड़ने पर हम स्थिति के हिसाब से कदम उठाएंगे। बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय प्रणाली मजबूत बनी हुई है। उन्होंने बताया कि आर्थिक गतिविधियां मजबूत बनी हुई हैं, 2022-23 में आर्थिक वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान है।  RBI के अनुसार,  चालू वित्त वर्ष 2023-24 में मुद्रास्फीति 5.2 प्रतिशत रहेगी। पहली तिमाही में यह 5.1 प्रतिशत पर होगी। रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति में नरमी आएगी। मुद्रास्फीति पर अंकुश के प्रयास जारी रहेंगे।

बता दें कि  पहले अनुमान जताया जा रहा था कि इसमें 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया जा सकता है, लेकिन बैठक में इसे स्थिर रखने का फैसला किया है. बता दें मई 2022 से Repo Rate में लगातार छह बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

6 बार में इतना बढ़ा Repo Rate
बीते साल मई 2022 से अब तक रिजर्व बैंक चरम पर पहुंची महंगाई (Inflation) को काबू में करने के लिए एक के बाद एक लगातार सात बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर चुका है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *