September 25, 2024

अलेक्सा और अमेजन म्यूजिक पर भी सुन सकेंगे प्रधानमंत्री के भाषण, हुआ अहम समझौता

0

नई दिल्ली

 अब तक हम लोग सरकार के कार्यक्रमों, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के भाषण ज्यादातर टीवी या रेडियो पर ही सुना करते थे। हालांकि अब ये सारी चीजें अमेजन म्यूजिक और अलेक्सा पर भी उपलब्ध होंगी। सूचना प्रसारण मंत्रालय और अमेजन ने एक सहमित पर साइन किए हैं जिसके मुताबिक राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम इन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होंगे। सरकार और अमेजन मल्टीडाइमेंशनल पार्टनरशिप के तहत काम करेंगे।

इस समझौते के तहत अमेजन प्राइम वीडियो, अलेक्सा, अमेजन म्यूजिक और अमेजन ई मार्केटप्लेस के जरिए सरकारी कार्यक्रमों का भी प्रसारण किया जाएगा। पब्लिकेशन डिविजन की किताबों और कैटलॉग के साथ भारत की संस्कृति पर आधारित किताबें अमेजन ई कॉमर्स पर उपलब्ध होंगी। इसके अलावा भारतीय संगीत का प्रोशन भी अमेजन म्यूजिक और अलेक्सा के जरिए किया जाएगा।

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, इस पार्टनरशिप से इंडस्ट्री और अकैडमिक का भी लिंक आसान हो जाएगा। समझौते के मुताबकि फिल्म ऐंड टेलिविजन इस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और सत्यजीत रे फिल्म टेलिविजन इस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के छात्रों को इंटर्नशिप और प्रजेंटेशन का मौका मिलेगा। इससे प्रतिभावान कलाकारों के संघर्ष का समय कम हो जाएगा। इसके अलावा अमेजन प्राइम वीडियो स्कॉलरशिप भी देगा। नेशनल फिल्म डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर यह छात्रों के स्किल बिल्डिंग में सहयोग करेगा।

अमेजन इंडिया में पब्लिक पॉलिसी के अधिकारी चेतन कृष्णस्वामी ने कहा, हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। ऐसे में सूचना प्रसारण मंत्रालय केसाथ यह सहमति दुनियाभर में अपनी प्रतिभा और संस्कृति को प्रचारित करने की प्रतिबद्धता को मजबूत करेगी। वहीं भारत की पुरस्कार जीतने वाली फिल्मों की अमेजन पर उपलब्धता दुनियाभर में हमारी कला का नाम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *