September 25, 2024

एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने, आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बनाए जायेंगे

0

 इंदौर.

 आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मेडिकल रिकार्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर करने और एक्सेस करने की सुविधा प्राप्त करना है। इसी उद्देश्य से आम नागरिकों को सहज एवं सरल रूप से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बनाए जा रहे हैं। इस कार्य को गति देने के लिए जिले में आठ अप्रैल 2023 को स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ आभा आइडी भी बनाई जाएगी।

आभा आइडी बनाने से आम नागरिकों को यह सुविधा मिलेगी कि वे अपनी चिकित्सकीय जानकारी को सुरक्षित और कागज रहित तरीके से अपनी पहुंच में रख सकते हैं। जरूरत पड़ने पर इस जानकारी का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसकी मजबूत आइडी के कारण उपचार संबंधित त्रुटियों में कमी आती है।

स्वास्थ्य शिविर इंदौर जिले में जिला अस्पताल, पीसी सेठी सिविल अस्पताल, विकासखंड सांवेर, हातोद, मानपुर, देपालपुर मुख्यालयों पर आयोजित किए जाएंगे। साथ ही महू सिविल अस्पताल एवं बेटमा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रातः साढ़े नौ से शाम पांच बजे तक आयोजित किए जाएंगे। इसमें सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ आभा आइडी बनाई जाएगी। इसके लिए हितग्राहियों को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल अनिवार्य रूप से साथ में लाना होगा।

मोबाइल लिंक न होने पर आधार कार्ड अवश्य साथ में लाना होगा। इसके अतिरिक्त 15 अप्रैल 2023 तक इन स्वास्थ्य संस्थाओं पर आभा आइडी बनाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में स्वास्थ्य संस्थाओं पर पहुंच कर आभा आइडी बनवाएं और स्वस्थ्य जीवन की ओर मजबूत कदम बढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *