September 25, 2024

फिलहाल नहीं हटेगा सांई प्रशिक्षण केंद्र, केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने दिल्ली में लिया निर्णय

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ का एक मात्र साई प्रशिक्षण केंद्र रायपुर को हटाने की खबरों पर विराम लग गया है और यह आउटडोर स्टेडियम के खेल परिसर में ही रहेगा। कल नई दिल्ली में आयोजित बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांई के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया।

छत्तीसगढ़ तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष कैलाश मुरारका ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि आउटडोर स्टेडियम में स्थित कार्यालय को भारतीय खेल प्राधिकरण के माध्यम से छत्तीसगढ़ में संचालित किया जा रहा है और यहां पर तीरंदाजी, बैडमिंटन, फुटबॉल, जूडो, वालीबाल के अलावा 34 खेलों का संचालन किया जाता है और यहां से कई राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व कर रहे है। लेकिन कुछ दिनों से यह चर्चा हो रही थी कि बुढ़ातालाब के पास स्थित आउटडोर  स्टेडियम के खेल परिसर स्थित कार्यालय को दूसरी जगह स्थानांतरित किया जा रहा है। इसके लिए छत्तीसगढ़ तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष कैलाश मुरारका ने सासंद सुनील सोनी, पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह व छत्तीसगढ़ शासन के खेल अधिकारियों के साथ ही केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से दिल्ली में मुलाकात कर इसे स्थानांरित नहीं करने का मांग किया था और नई दिल्ली में स्थित सांई सेंटर के अधिकारियों को भी इसकी जानकारी दी।

मुरारका ने बताया कि बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने सांई के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और यह निर्णय लिया कि भारतीय खेल प्राधिकरण का कार्यालय आउटडोर स्टेडियम के खेल परिसर स्थित कार्यालय पर ही रहेगा, दूसरी जगह स्थनांतरित नहीं होगा। इसकी खबर हनुमान जयंती के दिन यानी गुरुवार को खेल संघ से जुड़े पदाधिकारियों को हुआ तो वे प्रसन्न हो गए। इसके लिए छत्तीसगढ़ तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष कैलाश मुरारका सहित सांई प्रशिक्षण केंद्र से जुड़े पदाधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, रायपुर के सांसद सुनील सोनी, राजनांदगांव सांसद संतोष पांडे सहित राज्य सरकार व राज्य के खेल अधिकारियों को आभार माना है।

मुरारका ने कहा कि छत्तीसगढ़ का एकमात्र एचटीसी सेंटर है जहां पर 34 गेम के राष्ट्रीय स्तर के खेल समय-समय पर होते रहता है। यहां आवासीय विद्यालय भी है जिसका पूरा खर्च भारत सरकार के द्वारा वाहन किया जाता है। केंद्र व राज्य सरकार से मुरारका ने अनुरोध करते हुए छत्तीसगढ़ में आवासीय विद्यालय खेलने की मांग की है ताकि राज्य के विभिन्न जिलों में रहने वाले खिलाडि?ों को इसका लाभ मिल सकें। राज्य सरकार ने मुरारका ने अनुरोध करते हुए एसटीसी सेंटर में जरुरत सुविधा उपलव्ध कराने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *