September 22, 2024

अमित शाह के बाद आज PM मोदी और जेपी नड्डा से मिलेंगे शिंदे-फडणवीस, कैबिनेट विस्तार पर लगेगी मुहर

0

 नई दिल्ली।
 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके डिप्टी देवेंद्र फडणवीस आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा से मिलने वाले हैं। कैबिनेट विस्तार से पहले दोनों का दिल्ली दौरा काफी अहम जा रहा है। कल रात उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी। मिल रही जानकारी के मुताबिक, दोनों नेता आज ही राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी शिष्टाचार मुलाकात कर सकते हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार की रात गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। समझा जाता है कि उन्होंने भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट के बीच पावर शेयरिंग के फार्मूले की व्यापक रूपरेखा पर चर्चा की। अमित शाह ने ट्विटर पर कहा, "मुझे विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आप दोनों ईमानदारी से लोगों की सेवा करेंगे और महाराष्ट्र को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।"

आपको बता दें कि 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट द्वारा एकनाथ शिंदे और 15 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग वाली याचिका पर महत्वपूर्ण सुनवाई होनी है। कहा जा रहा है कि इसके बाद ही नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। एकनाथ शिंदे ने दिल्ली में मीडिया से कहा, "हमें न्यायपालिका में भरोसा है।" उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व वाले समूह को शिवसेना के दो-तिहाई विधायकों का समर्थन प्राप्त है। एकनाथ शिंदे के विद्रोह से शुरू हुए विभाजन से पहले शिवसेना के पास 55 विधायक थे। शिवसेना के लगभग 40 विधायकों ने शिंदे का समर्थन किया। जिन्हें निर्दलीय और छोटे संगठनों के विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है। उन्होंने नवनिर्वाचित स्पीकर राहुल नार्वेकर के फैसले का जिक्र करते हुए कहा, "अध्यक्ष ने हमें मान्यता भी दी है।"

एकनाथ शिंदे ने 30 जून को भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत की थी। शिवसेना से विधायकों के एक बड़े हिस्से के साथ चलकर महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी।  एकनाथ शिंदे ने 4 जुलाई को महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *