September 27, 2024

राजस्थान में एक्टिव चक्रवात का असर, प्रदेश में 15 अप्रैल तक गर्मी के आसार नहीं

0

 भोपाल.

 वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर दो मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं। इनके प्रभाव से अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसके चलते राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कई शहरों में हल्की वर्षा हो रही है। इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सिवनी में 11.6, बैतूल में 6.8, खंडवा में 6.8, मलाजखंड में 4.4, उज्जैन में दो, रतलाम में एक, भोपाल में एक, छिंदवाड़ा में 0.2, गुना में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। जबलपुर, नर्मदापुरम में बूंदाबांदी हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

इधर, मौसम विभाग की मानें तो 15 अप्रैल तक कई शहरों में बूंदाबांदी होती रहेगी। आंधी भी चल सकती है। इस कारण एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक तेज गर्मी नहीं पड़ेगी। जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग में बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग में भी कहीं-कहीं बौंछारें गिर सकती हैं। ऐसा राजस्थान में चक्रवात एक्टिव होने और ट्रफ लाइन के गुजरने के कारण होगा।

अप्रैल में दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम चल रहा है। भोपाल में अभी तापमान 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचा, जबकि पिछले साल पहले सप्ताह से ही सूरज के तीखे तेवर दिखने को मिले थे। इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर में भी मौसम का मिजाज बदला है। यहां 37 डिग्री के अंदर ही है। इधर, रात के तापमान में भी कमी है। बड़े शहरों में रात का पारा 20-21 डिग्री के आसपास ही है।

इसलिए गर्मी का असर ज्यादा नहीं
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात एक्टिव है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। यह मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है। यही कारण है कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदेश में पहुंच रही है। इससे सुबह मौसम साफ रहता है, लेकिन दोपहर बाद बादलों का दौर शुरू होता है और हल्की बूंदाबांदी भी हो जाती है। साथ ही, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का सिलसिला जारी है। इस वजह से अगले दो-तीन दिन तक मौसम बदला हुआ रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी।

13 से 15 अप्रैल के बीच थोड़ी बढ़ोतरी का अनुमान है, लेकिन यह सामान्य से कम रहेगा। अभी भोपाल में सामान्य 37 डिग्री तक होना चाहिए, लेकिन अभी एक डिग्री कम 36 डिग्री पर है। इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों में भी ऐसी ही स्थिति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *