September 27, 2024

इतिहास रचने से चूका श्रीलंका, न्यूजीलैंड ने दर्ज की रोमांचक जीत

0

 नई दिल्ली
न्यूजीलैंड ने क्वीन्सटाउन में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में श्रीलंका पर रोमांचक जीत दर्ज कर तीन मैच की यह टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कुसल मेंडिस के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। इस स्कोर को मेजबानों ने 4 विकेट और 1 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। श्रीलंका इस हार के साथ इतिहास रचने से चूक गया। अगर वह यह मैच जीत लेता तो श्रीलंका पहली बार न्यूजीलैंड को उसी के घर टी20 सीरीज में मात देता। बता दें, श्रीलंका ने सीरीज का पहला मैच सुपर ओवर में जीता था, इसके बाद दोनों मुकाबले न्यूजीलैंड के नाम रहे। इसी के साथ श्रीलंका का न्यूजीलैंड दौरा बिना कोई सीरीज जीते खत्म हुआ।
 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिे कुसल मेंडिस ने 48 गेंदों पर 6 चौकों और 4 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 73 रनों की तूफानी पारी खेली थी। उनके अलावा कुसल परेरा ने 33 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा मेहमान टीम का कोई भी खिलाड़ी 30 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। 183 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को टिम सेफर्ट ने तूफानी शुरुआत दी। उन्होंने अपनी करियर बेस्ट पारी खेलते हुए 48 गेंदों पर 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 88 रन बनाए। वह अपने पहले टी20आई शतक से चूक गए।
 
सेफर्ट के आउट होने के बाद श्रीलंका ने मैच में वापसी की और न्यूजीलैंड पर शिकंजा कसना शुरू किया। आखिरी 2 ओवर में न्यूजीलैंड को 17 रनों की दरकार थी। प्रमोद मदुषण ने 19वें ओवर में बिना कोई बाउंडी दिए मात्र 7 रन खर्च किए। आखिरी ओवर लेकर आए लाहिरू कुमारा की पहली गेंद पर चैपमैन ने छक्का लगाया, मगर अगली तीन गेंदों पर न्यूजीलैंड ने तीन विकेट खोए। इन तीन विकेट में एक नीशम का रन आउट भी था जिस वजह से यह टीम हैट्रिक काउंट हुई। ओवर की पांचवी गेंद पर रविंद्र रचिन ने दो रन लेकर अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *