September 27, 2024

TATA की 9 सीटर ‘Lohalat’ SUV, फीचर्स देख उड़ जायेंगे होश

0

नई दिल्ली
 महिंद्रा थार (Mahindra Thar) और मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) दोनों ही अपनी शानदार ऑफरोड फीचर्स के चलते भारत में काफी पॉपुलर हो चुकी हैं. भारी डिमांड के चलते महिंद्रा थार एसयूवी के लिए वेटिंग पीरियड 1.5 साल तक पहुंच चुका है. ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस की गई मारुति जिम्नी को भी अब तक 23 हजार से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं और इसकी टक्कर सीधे थार से होगी.

थार और जिम्नी के बारे में तो आपको पता होगा पर कम ही लोग जानते हैं कि Tata Motors भी एक पावरफुल 4X4 एसयूवी की सेल करती है. खास बात है कि इसमें एक साथ 9 पैसेंजर सफर कर सकते हैं.

टाटा का 9 सीटर व्हीकल
आपको बता दें कि Tata Motors पैसेंजर व्हीकल्स के साथ-साथ कमर्शियल व्हीकल का प्रोडक्शन भी करती है. इतना ही नहीं कंपनी डिफेंस के लिए भी कुछ व्हीकल्स बनाती है. इनमें आर्मर्ड व्हीकल, पिकअप ट्रक, लॉजिस्टिक मिलिट्री व्हीकल, माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल, कॉम्बैट व्हीकल शामिल हैं जिनका इस्तेमाल कई इंडियन फोर्सेस करती हैं . दिलचस्प यह है कि टाटा मोटर्स को इनके लिए सिर्फ भारतीय सेना से ही नहीं, विदेशों से भी ऑर्डर मिलते हैं. ऐसा ही एक मॉडल Xenon DC 4X4 है जो डिफेंस के लिए ट्रूप कैरियर का काम करता है. आपको बता दें ट्रूप कैरियर सैनिकों को ले जाने वाले वाहन को कहते हैं.

इंजन और पावर
यह कार 2956cc के 4-सिलेंडर डीजल इंजन से लोडेड है जो 112hp की पावर और 300NM का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसमें 4X4 कपैसिटी भी हैं जिससे इसे कठिन इलाकों में आसानी से नेविगेट किया जा सकता है . इसके अलावा, कार में पावर स्टीयरिंग और 3150 मिमी का व्हीलबेस है. हालांकि, इसे आम आदमी नहीं खरीद सकता और Xenon DC 4X4 केवल सुरक्षा बलों के लिए ऑर्डर पर उपलब्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *