September 27, 2024

पाकिस्तान में Business confidence रिकॉर्ड निचले स्तर पर

0

कराची
गैलप बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स के लेटेस्ट एडिशन के अनुसार, कई आर्थिक संकटों के बीच 2023 के पहले तीन महीनों में पाकिस्तान में व्यापारिक विश्वास लगातार गिर रहा है।  डॉन न्यूज ने सर्वेक्षण के हवाले से कहा, पिछले साल की राजनीतिक अस्थिरता ने विभिन्न आर्थिक संकटों और व्यापार की असुरक्षा को बढ़ा दिया है। सर्वेक्षण का वेव-9 पूरे पाकिस्तान में 2023 की पहली तिमाही में लगभग 520 व्यापार मालिकों के साक्षात्कार पर आधारित है।

अभ्यास में तीन व्यापक पहलू अर्थात वर्तमान व्यापार स्थिति, भविष्य की व्यावसायिक स्थिति और देश की दिशा शामिल थे। सूचकांक मूल्य तिमाही-दर-तिमाही आधार पर तीन स्ट्रैंड में से प्रत्येक में अब तक के निचले स्तर पर गिर गया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वे में शामिल दो-तिहाई कारोबारियों ने कहा कि उन्होंने पहले से भी खराब या बदतर हालात का सामना किया। बहुत खराब कारोबारी स्थिति की शिकायत करने वाले कारोबारियों की संख्या में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

पिछली तिमाही से एक प्रतिशत बिंदु की गिरावट के साथ, वर्तमान व्यवसाय स्थिति स्कोर-32 प्रतिशत पर देखा गया। गया। व्यवसायों की संख्या जो कह रही है कि वे भविष्य में और भी खराब होंगे, पिछली तिमाही से 7 प्रतिशत बढ़ गए। लगभग 61 प्रतिशत व्यवसायों ने कहा कि उनकी भविष्य की उम्मीदें नकारात्मक थीं, जबकि केवल 38 प्रतिशत ने स्थिति में सुधार की उम्मीद की थी। फ्यूचर बिजनेस कॉन्फिडेंस स्कोर तिमाही आधार पर 11 प्रतिशत अंक से -22 प्रतिशत तक बिगड़ गया।

डॉन ने बताया कि देश की दिशा के बारे में कारोबारी समुदाय की धारणाएं जनवरी-मार्च में -75 प्रतिशत से -79 प्रतिशत तक बिगड़ गईं, 90 प्रतिशत व्यवसायों ने कहा कि देश गलत दिशा में जा रहा है। मुद्रास्फीति सबसे बड़ी समस्या बनी रही जिसे अधिकांश व्यवसाय (45 प्रतिशत) चाहते हैं कि सरकार हल करे। पिछली तिमाही की तुलना में, अधिक संख्या में व्यवसाय चाहते थे कि सरकार मुद्रा मूल्यह्रास के साथ मदद करे, हालांकि समान उत्तरदाताओं में से कुछ का मानना था कि सरकार को उपयोगिता कीमतों पर राहत प्रदान करनी चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *