September 28, 2024

भारत में नहीं थम रहा Coronavirus, 24 घंटे में 5,357 नए मरीज आए सामने..एक्टिर केस हुए 32 हजार के पार

0

नई दिल्ली
 कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या भारत के अंदर एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आकंड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में भारत के अंदर 5 हजार 357 नए मरीज सामने आए है। वहीं, देश के अंदर एक्टिव केसों की संख्या 32 हजार 814 हो गई है। कोविड-19 के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय चिंतित है और कई राज्यों में पुरानी पाबंदियों को एक बार फिर से लागू किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने भीड़ भाड़वाले इलाकों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।

वहीं, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों व गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्टव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 220.66 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 3 हजार 726 लोग ठीक हुए हैं। जिसके बाद कोविड 19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,41,92,837 हो गई है। बता दें, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 1 लाख 09 हजार 378 सैम्पल टेस्ट हुए हैं। वहीं, अब तक देश के अंदर कुल 92 करोड़ 26 लाख 13 हजार 516 सैम्पल टेस्ट किए जा चुके हैं।

खबर के मुताबिक, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद परीक्षण सुविधाओं का लगातार विस्तार कर रहा है औऱ सरकारी तथा निजी लैब को परीक्षण की अनुमति दी गई है। इस बीच यूपी सरकार भी बढ़ते कोविड मामलों को लेकर अलर्ट मोड पर आ गई है। यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने राज्य भर के अधिकारियों को जिलों में कोविड कमांड सेंटरों को सक्रिय करने के लिए कहा है।
डिप्टी सीएम ने दवाओं व स्वास्थ्य उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही, अस्पतालों में मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य करते हुए टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैपल केजीएमयू भेजने के निर्देश दिए। बता दें कि यूपी में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *