September 28, 2024

231 वीं वाहिनी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रांगण में मनाया गया 58 वां शौर्य दिवस

0

जावंगा गीदम (दंतेवाड़ा)।

231 बटालियन जावंगा गीदम दंतेवाड़ा के प्रांगण में केन्द्रीय रिर्जव पुलिस बल के द्वारा 58 शौर्य दिवस बटालियन के परिसर में मनाया गया।इस अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

शौर्य दिवस कार्यक्रम की शुरूआत वीरता दौड़ से हुई कार्यक्रम में सुरेन्द्र सिंह कमाण्डेंट, मुनीश कुमार द्वितीय कमान अधिकारी, मुकेश कुमार चौधरी उप कमाण्डेंट, प्रताप कुमार बेहरा उप कमाण्डेंट और अधीनस्थ अधिकारी एवं जवान मौजूद थे। इसके पश्चात क्वार्टर गार्ड पर कमाण्ड़ेंट को सलामी दी गई और कमाण्ड़ेंट  ने इस मौके पर विशेष गार्ड़ का निरीक्षण किया।

श्री सुरेन्द्र सिंह कमाण्ड़ेंट 231 बटालियन ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के गौरवमयी इतिहास के बारे में संबोधित करते हुए कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को अपना शौर्य दिवस मनाती है, यह उन वीर जवानों के लिए मनाया जाता है जिन्होंन इस बल के लिए अपने अदम्य साहस का परिचय दिया है इस साल 58 वां शौर्य दिवस मनाया जा रहा है। 9 अप्रैल 1965 के ही दिन भारत पाकिस्तान के युद्ध के दौरान गुजरात की कच्छ की खाड़ी में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक छोटी टुकड़ी ने इतिहास रचते हुए 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया और ब्रिगेड के हमले को विफल कर दिया तभी से प्रत्येक वर्ष 9 अप्रैल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इसके साथ ही बटालियन मुख्यालय में सैनिक सम्मेलन, क्विज कम्पटीशन, चित्रकला प्रतियोगिता व बॉलीवॉल मैच का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का कमाण्डेंटल ने हौंसला बढ़ाते हुए पुरस्कार वितरण किया । संध्या के समय 231 बटालियन भोजनालय में भोज का आयोजन हुआ जिसमें वाहिनी के सभी अधिकारी , अधीनस्थ अधिकारी व जवान शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *