September 28, 2024

नियमों को शिथिल कर DSP को ASP बनाया जायेगा

0

 भोपाल

प्रदेश में लंबे अरसे बाद इंस्पेक्टर संवर्ग के कई अफसर  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) की दहलीज तक पहुंच चुके हैं। इसके बाद भी उन्हें इस पद पर पदोन्नति दिए जाने के लिए या तो नियमों का शिथिल करना होगा या उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल पुलिस मुख्यालय उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के पद पर पदोन्नति करने की तैयारी में है।

वर्ष 2012 बैच के सीधी भर्ती के अधिकांश डीएसपी पदोन्नत होकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेंक पर पहुंच चुके हैं। इन सभी को प्रवर श्रेणी वेतनमान दिया जा चुका है। अब वर्ष 2013 बैच की बारी है।

बताया जाता है कि प्रदेश में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के 41 पद रिक्त हैं। इनमें से 35 पदों पर पदोन्नति दिए जाने पर पुलिस मुख्यालय विचार कर रहा है। इन सभी पदों को भरने की यदि कवायद सफल रही तो राज्य पुलिस सेवा के वर्ष 2013 बैच के अफसरों को पदोन्नति का लाभ मिल सकता है। इस बैच में उपनिरीक्षक संवर्ग से भर्ती हुए अधिकरियों ही हैं।

दरअसल इंस्पेक्टर संवर्ग के जो अफसर वर्ष 2013 में डीएसपी बने उन्हें अभी प्रवर श्रेणी का वेतनमान नहीं मिला है। उनकी इस पद पर सर्विस दस साल की भी पूरी नहीं हुई हैं। इसे लेकर पुलिस मुख्यालय कोई रास्ता तलाश करने के प्रयास कर रहा है। ऐसा भी माना जा रहा है कि यदि नियम को शिथिल करने की बात आई तो यह मामला कैबिनेट तक जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *