September 28, 2024

हादसे रोकने के लिए रेलवे का नया प्लान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरों से ट्रेनों पर रहेगी नजर

0

पटना

रेल हादसों पर लगाम लगाने के लिए इंडियन रेलवे एक नई और खास तैयारी कर रहा है। मालगाड़ियों के हादसे रोकने के लिए रेलवे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कैमरों की मदद ली जाएगी। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस कैमरों की मदद मालगोदाम से गुजरने वाली मालगाड़ियों की निरीक्षण रिपोर्ट बनाई जाएगी। महज 15 मिनट में निरीक्षण रिपोर्ट अधिकारियों व पर्यवेक्षकों को मिल सकेगी। इससे मालगाड़ियों में किसी भी तरह की क्षति, खामी या गड़बड़ी का पता लग सकेगा और समय रहते उसे दूर किया जा सकेगा।

बताया गया है कि इस नई तकनीक से काफी हद तक मालगाड़ियां हादसे का शिकार होने से बचेंगी। एआई कैमरे से मालगाड़ियों की वीडियो निगरानी होगी। इसमें कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग किया जाता है। उच्च सुरक्षा वाली जगहों पर मानव, वाहन और वस्तुओं को पहचानने के लिए वीडियो निगरानी कैमरों से प्राप्त ऑडियो और फोटो का विश्लेषण किया जाता है। मुजफ्फरपुर के नारायणपुर अनंत, कर्पूरीग्राम, बरौनी मालगोदाम में एआई कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने निजी एजेंसियों से प्रस्ताव मांगा है। निजी एजेंसी मालगोदाम में कैमरा इंस्टॉल करेगी। टेंडर प्रक्रिया छह माह में पूरी कर मालगोदाम में कैमरा इंस्टॉलेशन का काम शुरू हो जाएगा।

चंद मिनटों में ट्रेनों की खामियां ढूंढ़ लेगा एआई कैमरा

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक माल ढुलाई के मामले में पूर्व-मध्य रेल ने देशभर में रिकॉर्ड स्थापित किया है। बीते वित्तीय वर्ष में 1512 मीट्रिक टन माल की लोडिंग हुई है। मालगाड़ियों में संख्या भी तेजी से बढ़ी है। दरवाजा खुले होने, क्षतिग्रस्त दरवाजे और सतह आदि के कारण मालगाड़ी हादसे का शिकार होती है। अधिक रफ्तार और डिब्बे के कारण पर्यवेक्षक और रेलकर्मी खामियों को पकड़ नहीं पाते हैं। इसे देखते हुए रेलवे कैमरे की मदद लेगी। कैमरे के सामने से मालगाड़ी 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगी। कैमरे से मालगाड़ी के 150 डिब्बों की एक साथ निगरानी के बाद रिपोर्ट जारी की जा सकेगी।

हादसों से यात्रियों को भी होती है परेशानी

मालगाड़ियों के लगातार हादसे से रेलवे की फजीहत के साथ यात्रियों को भी परेशानी होती है। बीते नौ अप्रैल को बक्सर के डुमरांव स्टेशन के पास मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए थे। आठ अप्रैल को दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर मालगाड़ी बेपटरी से छह घंटे तक ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। बीते 18 फरवरी को नारायणपुर अनंत में मालगाड़ी बेपटरी हुई थी। इसपर रोकथाम के लिए रेलवे कैमरे की मदद लेगी। सेना व पुलिस के अलावा निजी सुरक्षा एजेंसी एआई कैमरे का इस्तेमाल करती रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *