September 29, 2024

उमेश पाल की हत्‍या के बाद से बाल संरक्षण गृह में ही हैं अतीक के दोनों नाबालिग बेटे, रख रहे हैं रोजा

0

 प्रयागराज
उमेश पाल हत्याकांड के बाद माफिया अतीक के दो नाबालिग बेटे कहां हैं इसे लेकर काफी विवाद रहा। अदालत में मामला जाने के बाद उन्हें बाल संरक्षण गृह में रखे जाने की बात सामने आई। सोमवार को प्रयागराज आईं उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य अनीता अग्रवाल ने साफ किया कि अतीक के दोनों नाबालिग बेटे बालगृह में हैं। पत्रकारों के सवाल के जवाब में आयोग की सदस्य ने कहा कि अतीक के दोनों बेटे राजरूपपुर स्थित बालगृह में सुरक्षित हैं। यही नहीं वे बाल गृह में रोजा भी रख रहे हैं। उनकी सुरक्षा का पूरा इंतजाम है।

सर्किट हाउस सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहीं अनीता अग्रवाल ने कहा कि प्रयागराज में उन्होंने बालगृह, संरक्षण गृह, नारी निकेतन समेत सभी शेल्टर होम का निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्थाएं, सुरक्षा इंतजाम देखे। बच्चों से बातचीत कर जानकारी ली। आयोग की सदस्य ने कहा कि निर्देश दिए कि बच्चों के अधिकारों का हनन न हो, उन्हें हर सुविधा मुहैया कराई जाए। अनीता अग्रवाल ने कहा कि बच्चे भिक्षा न मांगें इसे लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। ऐसे बच्चों के बारे में सूचनाएं एकत्रित कर उनका रेस्क्यू करें।

अनीता अग्रवाल ने बताया कि वह सुबह संगम, हनुमान मंदिर और सिविल लाइंस इलाके में खुद जांच को गईं कि कहीं बच्चे भिक्षा तो नहीं मांग रहे। उन्होंने कहा कि बच्चों से मजदूरी, भीख मंगवाने वालों पर सख्त कार्रवाई की तैयारी की गई है। बाल संरक्षण गृह से जिन बच्चों को उनके अपने ले जाते हैं, यदि वह बच्चे फिर से भीख मांगते नजर आए तो उनके घरवालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

आयोग की सदस्य सुबह कस्तूरबा गांधी विद्यालय भी गईं थी। उन्होंने बताया कि विद्यालय में बच्चों की संख्या काफी कम थी। इसे लेकर बातचीत की गई है। अनीता अग्रवाल के साथ जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज मिश्रा और सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *