September 29, 2024

वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही Indian FMCG कंपनियों के लिए मजबूत तिमाही होगी

0

नई दिल्ली
 बीएनपी परिबास इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा है कि कंपनियों से संकेत मिलता है कि मांग पर मुद्रास्फीति का दबाव बना हुआ है और खपत के रुझान में कोई सार्थक सुधार नहीं हुआ है।

हमारी रिपोर्ट भी इस प्रवृत्ति की पुष्टि करती है। ग्रामीण विकास सुस्त बना हुआ है जबकि शहरी खपत में भी नरमी आई है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे स्टेपल कवरेज में ज्यादातर कंपनियां बिक्री वृद्धि और मार्जिन में सुधार से दोहरे अंकों में ईबीआईटीडीए वृद्धि की रिपोर्ट करेंगी।

बीएनपी परिबास इंडिया ने कहा कि खपत के रुझान सामान्य रहे हैं, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही भारतीय एफएमसीजी कंपनियों के लिए एक मजबूत तिमाही होगी। पिछले मूल्य वृद्धि के लाभों से दोहरे अंकों में राजस्व वृद्धि होगी। कच्चे माल की कीमतों में कूल-ऑफ और सामान्य से कम विज्ञापन खर्च मार्जिन में मदद करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया, हमारा मानना है कि इनमें से कुछ रुझान जारी नहीं रह सकते क्योंकि मूल्य वृद्धि का लाभ कम होने की संभावना है, कच्चे माल की लागत का लाभ उपभोक्ताओं पर चला जाएगा और विज्ञापन खर्च सामान्य स्तर पर वापस आ जाएगा। याद करें कि वित्त वर्ष 2024 के लिए हमारे अनुमान सर्वसम्मति से नीचे रहे हैं, जिसे हम इस रिपोर्ट के साथ और कम करते हैं। हम इस क्षेत्र पर अपने नकारात्मक ²ष्टिकोण को बनाए रखे हुए हैं।

उच्च मुद्रास्फीति को देखते हुए वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में घरेलू बाजार की मांग का रुझान काफी हद तक पिछली कुछ तिमाहियों के समान रहा है। जबकि हम तिमाही के लिए स्टेपल कंपनियों के लिए म्यूट वॉल्यूम की उम्मीद करते हैं।

पीएनबी परिमास इंडिया ने कहा कि ग्रामीण बाजार से मांग पर दबाव बना हुआ है। हालांकि कुछ उम्मीद जगी है, लेकिन टिकाऊ मांग में सुधार दिखाने वाला कोई भौतिक साक्ष्य नहीं है। इसके अलावा, अचानक बारिश और अल नीनो की चिंताएं कृषि-आय पर और दबाव डाल सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *