मीडिया आउटलेट एनपीआर, पीबीएस ने ट्विटर छोड़ा
सैन फ्रांसिस्को
अमेरिकी मीडिया आउटलेट एनपीआर ट्विटर छोड़ने वाला पहला प्रमुख समाचार संगठन बन गया है। एलन मस्क ने इसे सरकारी वित्त पोषित संगठन कहा था।
एनपीआर के बाद, पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग सर्विस (पीबीएस) ने भी सरकार समर्थित मीडिया का ठप्पा लगने के बाद ट्विटर छोड़ दिया।
एनपीआर ने कहा कि वह अब अपने 52 आधिकारिक ट्विटर फीड पर ताजा कंटेंट पोस्ट नहीं करेगा, जिसमें एनपीआर हैंडल भी शामिल है, जिसके लगभग 9 मिलियन फॉलोअर्स हैं।
पिछले हफ्ते, ट्विटर ने एनपीआर के अकाउंट पर राज्य-संबद्ध मीडिया लेबल लगाया था। बैकलैश के बाद, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने एनपीआर के खाते पर लेबल को सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया में बदल दिया, जिस तरह से उसने बीबीसी को किया है।
एनपीआर के सीईओ जॉन लैंसिंग के हवाले से कहा गया, इस बिंदु पर, मैंने ट्विटर पर निर्णय लेने में अपना विश्वास खो दिया है। मुझे यह समझने के लिए कुछ समय चाहिए कि क्या ट्विटर पर फिर से भरोसा किया जा सकता है।
आउटलेट को सरकार द्वारा वित्त पोषित समाचार लेबल करने के मस्क के फैसले के बाद, पीबीएस ने भी 8 अप्रैल से अपने मुख्य ट्विटर हैंडल से ट्वीट नहीं किया है।
गुरुवार को, मस्क ने एनपीआर और पीबीएस पर अपना मंच छोड़ने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ्न्नसार्वजनिक रूप से वित्त पोषित पीबीएस सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित लेबल होने के बाद ट्विटर को छोड़ने में सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित एनपीआर में शामिल हो गया।
ट्विटर के अनुसार, सरकार द्वारा वित्त पोषित लेबल सरकार से कुछ या सभी धन प्राप्त करने वाले किसी भी समाचार आउटलेट पर लागू होता है, जिसमें संपादकीय सामग्री पर सरकारी भागीदारी की अलग-अलग डिग्री हो सकती है।
मस्क ने द न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे मुख्यधारा के मीडिया आउटलेट्स को निशाना बनाया है और इसके वेरिफाइड चेकमार्क को हटा दिया है।
सभी लीगेसी वेरिफाइड अकाउंट्स 20 अप्रैल तक अपना ब्लू चेकमार्क खो देंगे।
एनपीआर के सीईओ ने कहा कि नेटवर्क अपनी विश्वसनीयता और नकारात्मकता की छाया के बिना पत्रकारिता का निर्माण करने की क्षमता की रक्षा कर रहा है।