September 29, 2024

सांसदों ने USCIS से कहा, एच-1बी धारकों के लिए 60-दिन की छूट अवधि बढ़ाएं

0

न्यूयॉर्क
टेक सेक्टर में चल रही बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच, सिलिकॉन वैली के सांसदों के एक समूह ने यूएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) को लिखा है कि एच-1बी वीजा धारकों के नौकरी खोने के बाद देश में रहने के लिए क्या किया जा रहा है।

पिछले कुछ महीनों में माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, मेटा सहित टेक दिग्गजों में कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या के साथ, एच-1बी वीजा धारकों को दूसरी नौकरी खोजने के लिए केवल 60 दिनों की छूट दी गई, या देश छोड़ने के लिए कहा गया।

सांसदों ने लिखा, आप्रवासियों के इस समूह के पास ऐसे कौशल हैं जो आज की ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था में अत्यधिक मूल्यवान हैं और उन्हें अमेरिका छोड़ने के लिए मजबूर करना हमारे देश की दीर्घकालिक आर्थिक प्रतिस्पर्धा के लिए हानिकारक है।

उन्होंने कहा, यह मुद्दा हमारे घटकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि तकनीकी क्षेत्र में छंटनी हाल के महीनों में तेज हो गई है। 2023 की शुरुआत के बाद से खोई गई नौकरियों की संख्या 2022 में छंटनी की कुल संख्या को पार कर चुकी है।

सांसदों ने यूएससीआईएस से आग्रह किया कि नौकरी से निकाले गए एच-1बी धारकों को उनकी कानूनी स्थिति खोने से पहले एक नई नौकरी सुरक्षित करने के लिए 60 दिनों की अनुग्रह अवधि का विस्तार किया जाए।

उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि यूएससीआईएस प्रभावित अप्रवासियों पर छंटनी के प्रभाव का विवरण देते हुए डेटा जारी करे और इस बारे में पूछताछ करे कि क्या छंटनी के जवाब में एजेंसी ने कोई मार्गदर्शन जारी किया है।

यूएससीआईएस ने पहले कहा था कि अनुग्रह अवधि का विस्तार करने के लिए एक लंबी नियम बनाने की प्रक्रिया की आवश्यकता होगी जो उन अप्रवासियों को लाभान्वित करने में बहुत अधिक समय लेगी जो वर्तमान में अपनी कानूनी स्थिति खोने के जोखिम में हैं।

सांसदों ने कहा कि अनुग्रह अवधि का विस्तार भविष्य में अप्रवासी प्रतिभा को बनाए रखने की देश की क्षमता को मजबूत करेगा।

यूएससीआईएस ने हाल ही में कहा था कि बर्खास्त किए गए एच-1बी कर्मचारियों के पास देश में रहने के लिए कई विकल्प हैं और यह मान लेना गलत है कि उनके पास 60 दिनों के भीतर छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के कारण टेक सेक्टर में और व्यवधान पैदा हो रहा है, सांसदों ने कहा कि उन्हें डर है कि यह प्रवृत्ति जारी रहेगी।

प्रतिनिधि अन्ना जी. एशू के नेतृत्व में, पत्र पर भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी रो खन्ना, जो लोफग्रेन, आव्रजन और नागरिकता पर सदन की उपसमिति के पूर्व अध्यक्ष, और प्रतिनिधियों जिमी पैनेटा और केविन मुलिन द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

इसने पांच सवालों की एक सूची आव्रजन एजेंसी को भेजी और उससे 5 मई तक जवाब देने का अनुरोध किया।

एच-1बी एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विशेष व्यवसायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जिसके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। यह भारतीयों सहित विदेशी पेशेवरों के बीच सबसे अधिक मांग वाला वर्क वीजा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed