September 30, 2024

पॉर्न साइटों के मकड़जाल में फंसे नौजवान, होते ब्लैकमेलिंग का शिकार ?

0

झांसी.
 युवा और किशोर लगातार पॉर्न वेबसाइट के मकड़जाल में फंसते जा रहे हैं. युवा पहले पॉर्न के लुभावने ऑफर के आदी हो जाते हैं और इसके बाद शुरू होता है ब्लैकमेलिंग का खेल. कई ऐसे मामले आ चुके हैं, जिनमें युवा लाखों रुपए गंवा चुके हैं. कुछ मामले थाने तक पहुंचे तो कुछ लोगों ने समाज बदनामी के डर से शिकायत की नहीं की. इस वजह से कई युवा डिप्रेशन में चले गए हैं और सुसाइड की कोशिश भी की है. पुलिस का कहना है कि ऐसे कई मामलों में समझदारी से वेबसाइटों के साथ डील न करना बड़ा कारण है.

झांसी के मंडलीय मनोवैज्ञानिक डॉ. मनोज मिश्रा ने बताया अधिकतर मामले ऐसे आए हैं, जिनमें वीडियो चैटिंग के दौरान लड़की द्वारा एक नंबर बताकर चैट करने को कहा जाता है. जैसे ही वीडियो कॉल शुरू होती है लड़की निर्वस्त्र होना शुरू हो जाती है. चैट करने वाले व्यक्ति से भी ऐसा ही करने को कहा जाता है. जैसे ही व्यक्ति निर्वस्त्र होता है तो उस वीडियो को रिकॉर्ड कर लिया जाता है. इसके बाद ब्लैकमलिंग का खेल शुरू हो जाता है.

डरे नहीं, पुलिस को बताएं

झांसी के एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि युवाओं के साथ बुजुर्ग भी इस ब्लैकमेलिंग के शिकार हो रहे हैं. पुलिस के पास अभी तक 15 ऐसे मामले आ चुके हैं. अधिकतर मामलों में सामने आया है कि लोग इंटरनेट का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं और फिर ब्लैकमेलिंग का शिकार हो जाते हैं. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ऐसा कोई मामला है, तो उसे अपने तक न रखें. परिवार के सदस्य या मित्रों के साथ साझा करें. पुलिस के पास शिकायत करें ताकि उचित कार्रवाई की जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *