September 30, 2024

Ambedkar Jayanti पर CM योगी ने बाबा साहेब को किया याद, कहा- उनका योगदान हम सभी के लिए पथ-प्रदर्शक है…

0

लखनऊ
आज बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि, बाबा साहेब की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि, उनका योगदान हम सभी के लिए पथ-प्रदर्शक है। बता दें कि आज बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर देशभर में लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर याद कर रहे है।

सीएम योगी महासभा को करेंगे संबोधित  
आज बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर जयंती पर डॉ. आंबेडकर महासभा द्वारा समारोह आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। समारोह की अध्यक्षता नव नियुक्त सदस्य विधान परिषद लालजी प्रसाद निर्मल द्वारा की जाएगी। मुख्यमंत्री इस महासभा में पूर्वाह्न 10ः00 बजे बाबा साहेब के अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित करेंगे। वहीं, सीएम योगी इस महासभा को संबोधित भी करेंगे।

बौद्ध भिक्षुओं द्वारा किया जाएगा त्रिशरण पंचशील का पाठ
इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक,कैबिनेट मंत्री जय वीर सिंह तथा राज्य मंत्री असीम अरुण भी उपस्थित रहेंगे। इस महासभा में प्रदेश भर से आए आंबेडकर के अनुयायी भाग लेंगे और बौद्ध भिक्षुओं द्वारा त्रिशरण पंचशील का पाठ भी किया जाएगा।

14 अप्रैल को मनाया जाता है बाबा साहेब का जन्मदिवस
संविधान के निर्माता, दलितों के मसीहा और मानवाधिकार आंदोलन के प्रकांड विद्वता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है। डॉ. अंबेडकर की जयंती पर उनके जनकल्याण के लिए किए गए अभूतपूर्व योगदान को याद किया जाता है। बाबा साहेब निचले तबके से ताल्लुक रखते थे। बचपन से ही सामाजिक भेदभाव का शिकार हुए। यही वजह थी कि समाज सुधारक बाबा भीमराव अंबेडकर ने जीवन भर कमजोर लोगों के अधिकारों के लिए लंबा संघर्ष किया। महिलाओं को सशक्त बनाया। इस साल बाबा भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती मनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *