September 30, 2024

एक क्लिक में डॉक्टरों की कुंडली, प्राइवेट या सरकारी कौन डॉक्टर कहां दे रहा सेवा ऐसे करें पता

0

लखनऊ

कौन सा डॉक्टर किस प्रदेश और जनपद में अपनी सेवा दे रहा है। अब एक क्लिक में पूरी कुंडली निकल कर आएगी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत निजी और सरकारी डॉक्टर, स्टाफ नर्स, एएनएम का डॉटा ऑनलाइन दर्ज कराना अनिवार्य कर दिया गया है। वर्ष 2025 तक इस प्रक्रिया का पूरे देश में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए और फर्जी डॉक्टरों को रोकने के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत नई पहल की गई है। सरकार डॉक्टर आयुष्मान भारत मिशन की वेबसाइट और मानव संपदा पर पूरी जानकारी भर सकेंगे।

वहीं निजी क्षेत्र के डॉक्टर आयुष्मान भारत मिशन की वेबसाइट पर हेल्थ प्रोफेशनल कॉलम में अपनी जानकारी भरेंगे। जानकारी डॉक्टर का पद, विशेषज्ञ, काम करने वाले संस्थान का नाम आदि भरना होगा। पहले चरण में डॉक्टर, स्टाफ नर्स और एएनएम को रखा गया है। दूसरे चरण में अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ को जोड़ा जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि निजी और सरकारी डॉक्टरों की लिस्ट आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। जिससे एक क्लिक पद देश के हर कोने मौजूद डॉक्टर की जानकारी ले सकेंगे।

अस्पतालों की सुविधा भी ऑनलाइन होगी दर्ज
वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ यूपीटीएसयू मैहरोज तस्लीम ने बताया कि डॉक्टर के साथ अस्पतालों में मौजूद सुविधाओं को भी एक प्लेटफॉर्म पर लाने की पहल की गई है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की वेबसाइट पर निजी और सरकारी अस्पतालों में मौजूद हेल्थ फैसिलिटी को दर्ज किया जाएगा। जिससे किसी मरीज को अस्पताल की सुविधाओं की जानकारी मिलेगी। अपनी सुविधा के अनुसार वह अस्पताल का चुनाव कर सकता है। इस कार्य का पूरा करने में यूपी टेक्निकल सपोर्ट यूनिट पूरा सहयोग कर रही है।

सीएमओ, डॉ. नीरज त्यागी ने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने की पहल की जा रही है। इस प्रक्रिया से डॉक्टर की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। वहीं फर्जी डॉक्टरों को आसानी पहचाना जा सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *