September 30, 2024

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल तक होंगे जारी! यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका

0

लखनऊ

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) अप्रैल में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी करेगा. इस साल करीब 58 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा दी है, जिन्हें अपने रिजल्ट (UP Board Result 2023) का बेसब्री से इंतजार है. 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 31 मार्च को रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है, अब बोर्ड जल्द ही नतीजे घोषित करेगा.

मिली जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड अप्रैल के तीसरे सप्ताह में 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित किए जाएंगे. एक अनुमान के आधार पर कहा जाए तो बोर्ड 20 अप्रैल तक नतीजे जारी कर सकता है. बोर्ड पिछली बार की तरह एक ही दिन 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2023: यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका
स्टेप 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा.
स्टेप 2: होमपेज पर, 'यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्‍ट 2023' या 'यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2023' लिंक ओपन करना होगा.
स्टेप 3: अब लॉगिन पेज पर अपना रोल नंबर और जरूरी डिटेल दर्ज करनी होगी.
स्टेप 4: यूपी बोर्ड 10वीं या 12वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
स्टेप 5: छात्र अपना रिजल्ट चेक करें और अपने पास डाउनलोड कर लें.

छुट्टियों के दिनों में भी चेक हुईं कॉपियां
राज्‍य के कुल 1,43,933 शिक्षकों ने कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा किया है. इस वर्ष पहली बार यूपी बोर्ड की आंसर कॉपियों का मूल्यांकन रविवार और अवकाश के दिनों में भी हुआ है. बोर्ड ने जल्‍द से जल्‍द मूल्‍यांकन पूरा करने के लिए ऐसा किया है.

नकल विहीन हुईं परीक्षाएं
इस बार 30 साल बाद बिना किसी बाधा के परीक्षा कराने का रिकॉर्ड भी यूपी बोर्ड ने बनाया है. 30 साल में पहली बार परीक्षाएं बिना पेपर लीक हुए या बिना कोई पेपर कैंसिल हुए सम्पन्न हुई हैं. शिक्षा विभाग के साथ STF ने भी परीक्षाओं पर नज़र रखी थी और सरकार ने संगठित नकल कराने वालों पर NSA लगाने का फैसल किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *