September 30, 2024

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी को तैयार योगी सरकार

0

-लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 खेलों के आयोजन होंगे

लखनऊ
 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहली बार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करने जा रही है। योगी सरकार ने इसकी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है। आगामी 5 मई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में गेम्स के लोगो, मैस्कॉट व एंथम की लांचिंग हो सकती है। जबकि 25 मई के आसपास दस दिवसीय इस मल्टीस्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आयोजन की तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं रहनी चाहिए। खासतौर पर महिला एथलीट्स की सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा जाए। खिलाड़ी गेम्स के बाद जब वापस लौटें तो उनके मन में यूपी की एक अच्छी छवि होनी चाहिए।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए योगी सरकार की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। खिलाड़ियों के रुकने और खाने-पीने की व्यवस्था पहले ही कर ली गई है, जबकि वेन्यूज पर भी तैयारियों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। ड्रेसिंग रूम में एसी से लेकर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट तक मंगाए जा चुके हैं। जिन विभागों से एनओसी की आवश्यक्ता है उस पर कार्यवाही पूरी हो चुकी है, जबकि आयोजन से संबंधित सभी तरह की एजेंसियों के चयन का भी काम पूर्ण हो चुका है और अब सीएम योगी के इस पूरे आयोजन की तैयारियों के समीक्षा करने की संभावना है। उनकी मंजूरी मिलते ही शेड्यूल को फाइनल कर दिया जाएगा।

लखनऊ में होंगे ज्यादातर आयोजन

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स यूपी के चार शहरों में आयोजित किया जाएगा। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 खेलों के इवेंट्स 8 वेन्यूज पर आयोजित होंगे। इसके अंतर्गत बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड पर आर्चरी की प्रतियोगिताएं होंगी। बीबीडी यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड पर जूडो और मलखंभ की प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि इकाना स्पोर्ट्ज सिटी-इंडोर हाल में वॉलीबाल और फेंसिंग की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा। इसके अलावा बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी इंडोर हाल में बैडमिंटन और टेबल टेनिस, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज एथलेटिक्स ग्राउंड पर रग्बी व एथलेटिक्स, इसी वेन्यू के हॉकी ग्राउंड पर हॉकी और फुटबॉल ग्राउंड पर फुटबॉल के इवेंट होंगे। हालांकि महिला फुटबॉल का आयोजन इकाना स्पोर्ट्ज सिटी के फुटबॉल ग्राउंड पर कराया जाएगा। यहीं टेनिस कोर्ट पर टेनिस के इवेंट होंगे।

गोरखपुर में होगा वाटर स्पोर्ट्स का इवेंट

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार लखनऊ के बाद सबसे ज्यादा इवेंट्स गौतमबुद्धनगर में होंगे। यहां 3 वेन्यूज पर कुल 5 खेलों के इवेंट्स का आयोजन होगा। एसवीएसपी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में स्विमिंग, इसी कांप्लेक्स के इंडोर हॉल में कबड्डी और बॉक्सिंग के इवेंट होंगे। गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी के इंडोर हाल में बास्केटबाल और वेटलिफ्टिंग का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह वाराणसी के एक वेन्यू यानी आईआईटी बीएचयू के इंडोर हाल में

दो खेलों (योगासन एवं कुश्ती) के इवेंट होंगे। वहीं, गोरखपुर के वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रोइंग की प्रतियोगिता होगी। रोइंग की प्रतियोगिता को पहली बार इन गेम्स में शामिल किया गया है। इसके अलावा शूटिंग के इवेंट दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *