September 30, 2024

प्रदेश में एक बार फिर बदलेगा मौसम इंदौर-जबलपुर संभाग में बूंदाबांदी के आसार

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को फिर मौसम बदलेगा। इंदौर और जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। भोपाल में भी मौसम के बदलने की संभावना है। इससे पहले प्रदेश में तेज गर्मी पड़ेगी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर में इस सीजन का गर्मी का रिकॉर्ड टूट सकता है। वहीं, राजगढ़, छतरपुर, दमोह, रतलाम में भी तापमान बढ़ेगा।

शुक्रवार को मौसम में मिला-जुला असर देखने को मिला। दोपहर बाद भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कई शहरों में हल्के बादल छाए रहे। भोपाल में लगातार तीसरे दिन तापमान 39 डिग्री के पार रहा। वहीं, ग्वालियर में तापमान 40.3 और जबलपुर में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को यहां गर्मी का असर बढ़ा। इंदौर में 38.6 डिग्री तापमान के साथ मामूली गिरावट दर्ज की गई। खजुराहो और राजगढ़ में सबसे ज्यादा गर्मी रही। खजुराहो में पारा 42 डिग्री और राजगढ़ में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज छंटेंगे बादल, इसलिए बढ़ेगी गर्मी
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि शनिवार को हल्के बादल रहेंगे। इनके छंटने से सूरज की किरणें सीधे जमीन पर पड़ेगी। गर्मी का असर बढ़ जाएगा। रात में भी गर्मी बढ़ेगी।

आगे इसलिए बदलेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इसका असर उत्तर भारत में ज्यादा देखने को मिलेगा, जिससे गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में नहीं आएंगी। दूसरी ओर, साउथ वेस्ट राजस्थान के ऊपर सर्कुलेशन बना है। नॉर्थ छत्तीसगढ़ से केरल तक महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक होते हुए ट्रफ लाइन गुजर रही है। वहीं, अरब सागर से थोड़ी सी नमी बनी हुई है। इस कारण 18 और 19 अप्रैल को मौसम बदलने का अनुमान है। प्रदेश के दक्षिण हिस्से यानी खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में कहीं-कहीं गरज-चमक की स्थिति रहेगी। भोपाल में 18 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *