September 23, 2024

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न

0

उमरिया
अगस्त माह आते ही त्योहारों का सिलशिला जारी हो जाता है।आगामी दिनों में आने वाले त्योहार मोहर्रम, रक्षाबंधन, कजलियां तथा जन्माष्टमी के त्योहार सभी धर्म के लोगों से परंपरागत रूप से आपसी सौहार्द एवं भाईचारे के साथ मनानें की अपील जिला शांति समिति द्वारा की गई है। साथ ही जिला शांति समिति ने यह भी अपील की है कि मोहर्रम के त्योहार के दौरान अमरपुर , पाली, नौरोजाबाद, मानपुर तथा चंदिया में भी सभी धर्म के लोग आपसी भाईचारे से त्योहार मनाएं तथा उमरिया जिले की गौरवशाली परंपरा को आगें बढ़ाऐ। शांति समिति की बैठक कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्टर सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में जिन्हीने कहा कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि उमरिया जिले में त्योहार परंपरागत रूप से आपसी भाईचारे से मनाने की परंपरा रही है। इस परंपरा को अक्षुण्य बनाएं रखने हेतु सभी लोग मिलकर प्रयास करे। आपने कहा कि राखी के त्यौहार के दौरान राखी बेचने हेतु मंगल भवन के सामनें व्यवस्था की जाएगी इसके अतिरिक्त दुकानदार अपनी दुकान के भीतर राखी बेच सकेंगे । दुकान के बाहर फुटपाथ में राखी की दुकानें नही लगाई जा सकेगी। आपने त्योहारों के दौरान साफ सफाई, पेयजल, सड़क मरम्मत, विद्युत व्यवस्था आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों को नगर का भ्रमण कर व्यवस्थित करनें के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि कजलियों का विसर्जन खलेसर घाट एवं पुराना पड़ाव में हो सकेगा। इसके लिए नगर पालिका द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हा ने कहा कि मोहर्रम के दौरान परंपरा गत रूप से निकलने वाले मार्गो से ही सवारी एवं जुलूस निकाले जा सकेगे । साथ ही आवश्यकतानुसार रूट भी डायवर्ट किए जा सकेगे। आपने स्पष्ट किया कि अमरपुर सहित अन्य स्थानों पर त्योहारों के दौरान गडबड करने वाले लोगों का चिन्हांकन पुलिस द्वारा किया जा चुका है, किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। विशेषकर उन्होंने शांति समिति के माध्यम से अमरपुर में सभी त्योहार आपसी भाईचारे से मनानें की अपील की है। बैठक में अपर कलेक्टर अशोक ओहरी ने बताया कि जन्माष्टमी पर्व पर बांधवगढ़ स्थित राम जानकी मंदिर में 15हजार श्रद्धालुओं के भाग लेने का अनुमान है इसके लिए पार्किग व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की तैनातगी की जाएगी।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति
बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हा, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, एसडीओपी श्री पाण्डेय, सीएमओ एस के गढ़पाले, कमाण्डेंट होमगार्ड यू एस उरवेती, अजय सिंह, राकेश शर्मा, मेंहदी हसन, पुष्पेंद्र सिंह, एरास खान, इदरीश खान , रतन खण्डेलवाल, जामा एवं गौसिया मस्जिद के सदर, यातायात प्रभारी एवं विद्युत मण्डल के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *