September 30, 2024

राजधानी दिल्ली में कोरोना ले रहा जान, हरियाणा और यूपी में भी बढ़ी संक्रमण की रफ्तार

0

नई दिल्ली
कुछ ही दिनों में कोरोना ने लोगों को फिर से हैरान कर दिया है। राजधानी दिल्ली और आसपास के राज्यों में तेजी से कोरोना का ग्राफ बढ़ा है। वहीं राजधानी में एक ही सप्ताह में कोविड की वजह से 24 लोगों की जान चली गई जो कि देश में सबसे ज्यादा हैं। वहीं रविवार तक के आंकड़ों की बात करें तो एक सप्ताह में ही दिल्ली में 8,599 केस रिपोर्ट हुए। 9 से 15 अप्रैल तक हरियाणा में 4554 केस, उत्तर प्रदेश में 3,332 केस सामने आए। वहीं राजस्थान में एक सप्ताह में 14 लोगों की जान चली गई।

फिलहाल एक सप्ताह के आंकड़ों की बात करें तो केरल 18 हजार से ज्यादा केस के साथ टॉप पर रहा। दूसरे नंबर पर दिल्ली और फिर महाराष्ट्र में संक्रमण में वृद्धि दर्ज की गई। एक सप्ताह में भारत में कुल 61,500 केस सामने आए जो कि पिछले सप्ताह के मुकाबले 81 फीसदी ज्यादा हैं। इन सात दिनों में देशभर में कुल 113 लोगों की कोविड से मौत भी हो गई। सात दिनों का टीपीआर 5 फीसदी से ज्यादा हो गया। पिछले 14 महीने में ऐसा पहली बार हुआ है।

देश में अब ऐसे 10 राज्य हो गए हैं जिनमें दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसी बीच आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने दावा किया है कि मई के मध्य में कोरोना का पीक आएगा और रोज 50 हजार मामले सामने आ सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यह कोई कोविड की लहर नहीं है और इससे घबाराने की जरूरत नहीं है।

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडय सूत्र से यह भविष्यवाणी की है। वह पहले भी अपने सूत्र से सही भविष्यवाणी कर चुके हैं। उनकी रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कोरोना की रणनीति भी तैयार की थी। बता दें कि इस समय 10 हजार से ज्यादा मामले रोज आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *