September 29, 2024

400 रुपये में 1 किलो, जीरा बिगाड़ेगा खाने का स्वाद, कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली
बेमौसम बारिश ने इस साल जीरे की खेती को बर्बाद कर दिया। जिस वजह से जीरे (Cumin) की कीमतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। गुजरात के उंझा मार्केट (Gujrat Unjha Market) में एक क्विंटल जीरा 40,000 रुपये में बिक रहा है। यानी थोक में एक किलो का भाव 400 रुपये है। अगर आप भी खाने में जीरे के स्वाद के शौकिन हैं तो आपका जायका बिगड़ सकता है। बता दें, गुजरात के मेहसाणा जिले में स्थित उंझा मार्केट मसालों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेडिंग यार्ड माना जाता है।
 
कीमतों में आई तेजी की अन्य वजहें क्या हैं?
उंझा APMC के चेयरमैन दिनेश पटेल ने बताया, “डिमांड और सप्लाई में बड़ा गैप है। मार्केट में 80 लाख बैग की मांग है। लेकिन प्रोडक्शन 50 से 55 लाख बैग ही है। बेमौसम बारिश ने गुजरात और राजस्थान में जीरा की फसलों को चौपट करके रख दिया है। इन्हीं दोनों राज्यों में जीरा की सबसे ज्यादा खेती होती है।”

बेमौसम बारिश के अलावा घरेलू और इंटरनेशन मार्केट में बढ़ी मांग ने कीमतों में आग लगा दी है। NCDEX पर जीरा फ्यूचर की कीमतें मौजूदा समय में पिछले साल की तुलना में 77 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा अन्य मसालों की कीमतों में भी पिछले साल की तुलना में तेजी देखने को मिल रही है। बता दें, फरवरी और मार्च में जीरा की फसल मार्केट में पहुंचती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *