September 29, 2024

41 घंटे बाद प्रयागराज में बहाल हुआ इंटरनेट, दो दिन में डेढ़ सौ करोड़ के लेनदेन पर पड़ा असर

0

 प्रयागराज
  माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की हत्‍या के बाद किसी गड़बड़ी की आशंका के मद्देनज़र बंद की गई इंटरनेट सेवा 41 घंटे बाद बहाल कर दी गई। सोमवार आधी रात के बाद करीब 12: 45 बजे इंटरनेट सेवा दोबारा शुरू हो पाई। इंटरनेट बंद रहने के दौरान दो दिन ऑनलाइन या डिजिटल भुगतान पूरी तरह ठप रहा। डिजिटल भुगतान बंद होने से सोमवार को सुबह से शाम तक अफरातफरी मची रही। कारोबारी माल इधर से उधर नहीं भेज पाए। अस्पतालों में ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाया। कार्ड से भुगतान की स्वैपिंग मशीनें खिलौना बनी रहीं। इंटरनेट सेवा बंद होने के दूसरे दिन डेढ़ सौ करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई भी बंद रही।

माफिया अतीक अहमद और अशरफ की हत्या के बाद जिले की कानून व्यवस्था को नियंत्रण में रखने के लिए जिला प्रशासन ने रविवार सुबह से इंटरनेट सेवा बंद कर दी थी। साप्ताहिक अवकाश के दिन ही इंटरनेट सेवा बंद होने का व्यापक प्रभाव दिखाई पड़ने लगा। अस्पतालों में ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाए। पेट्रोल-डीजल के लिए पेट्रोल पंपों पर नकदी भुगतान करना पड़ा। आईआरसीटीसी की साइट पर सभी तरह के ट्रांसपोर्ट सेवा की टिकटों की बुकिंग रुक गई। ऑनलाइन टिकट कैंसिल नहीं हो पाए।

सप्ताह के पहले दिन बाजार खुले और शहर का माहौल शांत होने पर लोग बाहर निकले तो इंटरनेट सेवा बंद होने का प्रभाव दिखाई पड़ा। ई वे बिल नहीं बनने से 50 हजार से अधिक के माल की आवाजाही रुकी रही। ट्रांसपोर्ट एजेंसियों में माल डंप हो गए। शपिंग मॉल, शोरूम और पेट्रोल पंपों पर ऑनलाइन और कार्ड से भुगतान को लेकर कहासुनी होती रही।

मोबाइल पर देश-दुनिया की खबरों से हुए दूर
इंटरनेट सेवा ठप होने से मोबाइल पर समाचार देखने वालों को बड़ा झटका लगा। मोबाइल पर सभी तरह का ऐप की सेवा बंद हो गई। मोबाइल चालक लगातार दूसरे दिन देश-दुनिया की खबरों से दूर रहे। सबसे ज्यादा अतीक अहमद और अशरफ को देखा जा रहा था। देश में संचालित सभी लोकप्रिय सोशल साइटों पर अतीक और अशरफ की हत्या टॉप ट्रेंड कर रही थी। इंटरनेट बंद होने से दूसरे दिन भी ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सऐप, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट पूरी तरह बंद रहे।

दो दिन से बंद हजारों टीवी सेट
इंटरनेट सेवा ठप होने से शहर के हजारों घरों के टीवी सेट दो दिन बंद रहे। डिश और केबिल कनेक्शन के अलावा वाईफाई से टीवी पर चैनल नहीं देखे जा सके। सभी कंपनियों की वाईफाई सेवा बंद होने के कारण टीवी पर सभी चैनल बंद रहे। वाईफाई कनेक्शन वाले घरों में समाचारों के साथ आईपीएल के मैच लगातार दो दिन नहीं देख पाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *