September 27, 2024

चुनाव में बीजेपी 51 % वोट हासिल करने, बूथ के हर एक्शन पर नजर रखने की तैयारी

0

भोपाल

चुनाव का समय नजदीक आने के साथ बीजेपी 51 प्रतिशत वोट हासिल करने के लिए पार्टी की सबसे छोटी इकाई बूथ के हर एक्शन पर नजर रखने की तैयारी में है। इसके लिए प्रदेश के सभी 64 हजार से अधिक बूथों में प्रदेश संगठन की ओर से रजिस्टर भेजे गए हैं। इन रजिस्टरों में बूथ की हर एक्टिविटी की रिपोर्ट दर्ज करना बूथ अध्यक्ष और महामंत्री की जिम्मेदारी तय की गई है। इसके साथ ही बूथ स्तर पर बनाई गई पन्ना समितियों को भी सक्रिय रखने परिवार बैठकें करने के लिए कहा गया है।

चुनाव में माइक्रो मैनेजमेंट के जरिये हर घर तक पहुंचने के लिए बीजेपी ने 63 हजार से अधिक बूथों में अपने अध्यक्ष, महामंत्री और बीएलए नियुक्त कर लिए हैं। इन बूथों पर बूथ विस्तारीकरण के अंतर्गत संगठन एप के माध्यम से सीधे तौर पर जानकारी लेने के साथ पार्टी ने व्यवहारिक तौर पर भी काम में कसावट रखने का फैसला किया है। इसी तारतम्य में सभी बूथों को रजिस्टर भेजे गए हैं। इसमें बूथ स्तर पर होने वाली हर बैठक के फैसले लिखना और उसमें बूथ स्तर पर शामिल पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं के हस्ताक्षर कराना बूथ अध्यक्ष व महामंत्री की जिम्मेदारी में शामिल किया गया है। इसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा बुलाई जाने वाली मंडल और विधानसभा स्तर की बैठकों में इस रजिस्टर की रिपोर्ट परखने का काम भी किया जाएगा। बूथ स्तर पर महीने में कम से कम एक बार बैठक करना भी अनिवार्य किया गया है।

मन की बात के 100वें एपिसोड पर फोकस
बीजेपी पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात के 100 वें एपिसोड पर भी सर्वाधिक फोकस कर रही है। इस माह के आखिरी रविवार को 100वां एपिसोड होना है। इसलिए हर बूथ पर 100 कार्यकर्ताओं को जुटाकर पीएम के मन की बात सुनने के लिए बुलाया जाएगा। इसकी रिपोर्ट प्रदेश भर के सभी बूथों से मंगाने के बाद केंद्रीय नेतृत्व को भेजी जाएगी।

परिवार बैठक में करेंगे चर्चा
पार्टी ने पन्ना समिति के साथ अर्द्ध पन्ना समिति के कांसेप्ट पर भी काम तेज किया है। इन समितियों में जिन चार से पांच लोगों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी उन्हें पन्ना के अंतर्गत आने वाले नव मतदाताओं और बाकी वोटर्स के साथ बस्तियों, गांव, मजरों, टोलों में परिवार बैठक करना होगी। इसकी जानकारी संगठन को जाएगी और परिवारों की रिपोर्ट से अवगत कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *