September 27, 2024

प्रदेश में आगामी सत्र में प्रवेश लेने 40 नये कॉलेज होंगे स्थापित

0

भोपाल

प्रदेश में आगामी सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने 40 नये कॉलेज स्थापित होंगे। राज्य के अलग-अलग जिलों में कालेज खोलने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव पहुंच गए हैं, जिनकी एनओसी जारी करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा करीब 21 कॉलेजों ने नये कोर्स और 72 कॉलेजों ने नये संकाय खोलने की विभाग से अनुमति मांगी है।  

प्रदेश की तीस सोसाइटी अपने-अपने जिलों में नये कॉलेज खोलेंगी। इसमें आधा दर्जन कालेज भोपाल में स्थापित होंगे। उच्च शिक्षा विभाग में आगामी सत्र 2023-24 के लिए करीब तीस प्रस्ताव जमा हुये हैं। उनमें से विभाग ने दो दर्जन सोसायटी को कालेज खोलने के लिए एनओसी जारी की जाएगी। कुछ सोसायटी के दस्तावेज पूर्ण नहीं होने के कारण उन्हें आमन्य करते हुए खारिज कर दिया है। भोपाल में कालेज खोलने के लिए आधा दर्जन आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें से तीन आवेदन को अमान्य कर दिया गया है। शेष तीन कालेजों को विभाग ने एनओसी हो सकती है, जिन्हें बीयू से संबद्धता लेना होगी।  

72 कालेजों ने मांगी नयी संकाय
प्रदेश के छह दर्जन कालेजों ने नवीन संकाय के लिये आवेदन कर दिए हैं। उनकी स्क्रूटनी होने के बाद सभी नये कालेज और संकाय का इंस्पेक्शन विवि द्वारा कराया जाएगा। बीयू ने कालेजों का निरीक्षण करने कमेटी बनाएगा। कालेजों का निरीक्षण कराने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। 21 कालेजों ने नये विषय की स्वीकृति मांगी है। करीब 700 कालेजों ने निरंतरता के लिए आवेदन किए हैं। उनका निरीक्षण करने के बाद विभाग आगामी सत्र में प्रवेश की अनुमति देगा।

कोरोना का था असर
नये कालेज, नयी संकाय, नये विषय और सीटों में बढ़ोतरी करने विवि मापदंडों का पालन कराने निरीक्षण करती है। इसमें विभाग की तरफ से एक सदस्य शामिल किया जाएगा। अब विभाग और विवि की तरफ से एक-एक टीम कालेज पहुंचकर निरीक्षण नहीं करेंगी। गत वर्ष लाकडाउन के दौरान कोरोना संक्रमण का प्रभाव काफी ज्यादा था, जिसके कारण विभाग ने सभी प्रकार के निरीक्षण पर रोक लग दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *