September 27, 2024

25 अप्रैल को मेघ लग्न में सुबह 06 बजकर 20 पर खुलेंगे केदारनाथ धाम कपाट

0

ज्योतिर्लिंग और उत्तराखंड के चार धाम में से एक केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 को खुलेंगे. आइए जानते हैं केदारनाथ के पट खुलने का समय और इससे जुड़ी जानकारी.

केदारनाथ धाम के पट 25 अप्रैल 2023 को मेघ लग्न में सुबह 06 बजकर 20 मिनट पर भक्त दर्शन कर पाएंगे. इसी दिन से चारधाम यात्रा अगले 6 महीने तक चलेगी.

बाबा केदारनाथ मंदिर के पट खुलने से पहले कई परंपराएं निभाई जाती है. ये परंपराएं, अनुष्ठान 20 अप्रैल 2023 से शुरू हो जाएंगे. कपाट खोलने से पहले 20 अप्रैल को भैरवनाथ जी की पूजा होगी , 21 अप्रैल 2023 को बाबा केदारनाथ की पंचमुखी डोली ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी. 24 अप्रैल तक पैदल डोली यात्रा धाम पहुंचेगी और अगले दिन विधि विधान के साथ कपाट खोले जाएंगे.

पिछले साल 27 अक्टूबर 2022 को केदारनाथ धाम के कपाट बंद हुए थे. हर साल बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर शीत ऋतु की शुरुआत में भक्तों के लिए छह माह तक बंद हो जाते हैं.

पौराणिक मान्यता है कि केदारनाथ में शिव जी ने पांडवों को बैल के रूप में दर्शन दिए थे. इसलिए यहां बैलरूपी लिंग स्थापित है. केदारनाथ धाम बारह ज्योतिर्लिंगों में से पांचवां और उत्तराखंड के 4 धामों में तीसरा है.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित बाबा केदारनाथ को लेकर आज भी एक रहस्य बना हुआ है. कहते हैं जब केदारनाथ धाम के पट बंद होते हैं तब एक दीपक वहां जलाया जाता है, छह माह मंदिर और उसके आसपास कोई नहीं रहता है लेकिन आश्चर्य की बा‍त कि 6 माह तक दीपक भी जलता रहता है. कपाट खुलने पर वैसा ही दृश्य नजर आता है जैसा बंद करने पर था.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *