September 27, 2024

BWF ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध बरकरार रखा

0

नई दिल्ली
 ओलंपिक क्वालीफाइंग शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं, वहीं, विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर अपना प्रतिबंध बरकरार रखा है। अगले साल पेरिस ओलंपिक के लिए बैडमिंटन की क्वालीफाइंग अवधि 1 मई से शुरू होगी, जो कैलेंडर-वर्ष रैंकिंग का निर्धारित करेगी।

विश्व बैडमिंटन संघ ने सुरक्षा चिंताओं और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के जटिल मानदंड पर अधिक स्पष्टता की आवश्यकता का हवाला दिया, जिसमें कुछ रूसी और बेलारूसियों को राष्ट्रीय प्रतीकों के बिना तटस्थ एथलीटों के रूप में स्वीकार किया गया था।

बीडब्ल्यूएफ ने कहा, मार्गदर्शक सिद्धांत यह है कि एथलीटों को हमेशा अपने पासपोर्ट के फैसले के बिना खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए और खेल आंदोलन के नियंत्रण से बाहर किसी भी भू-राजनीतिक संघर्ष से अलग होना चाहिए। हालांकि … बीडब्ल्यूएफ आश्वस्त नहीं है कि इस समय रूसी और बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों पर से निलंबन हटाने का संतोषजनक औचित्य है या नहीं।

आईओसी रूस और उसके सहयोगी बेलारूस के एथलीटों को व्यक्तिगत रूप से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने की भी सिफारिश करता है, न कि टीम के खेल या व्यक्तिगत खेलों में टीम स्पर्धाओं में। इससे बैडमिंटन में खिलाड़ियों को एक राष्ट्रीय टीम के रूप में एकल खेलने की अनुमति नहीं बल्कि युगल खेलने की संभावना बढ़ जाती है, एक बिंदु जिसे बीडब्ल्यूएफ ने सीधे अपने बयान में संबोधित नहीं किया।

पिछले महीने आईओसी की सिफारिशें खेल के शासी निकाय के लिए बाध्यकारी नहीं हैं, जो उन्हें अपनी इच्छानुसार लागू कर सकते हैं। आईओसी ने कहा है कि उसने पेरिस ओलंपिक के लिए रुस और बेलारूस के एथलीटों पर अभी नहीं किया है।

अन्य ओलंपिक खेल जिन्होंने आईओसी का पालन किया है और कहा है कि वे रूसी और बेलारूसियों को तटस्थ एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देना चाहते हैं, उनमें कुश्ती, तायक्वोंडो और ट्रायथलॉन शामिल हैं। वहीं, एथलेटिक्स, भारोत्तोलन और घुड़सवारी सभी ने प्रतिबंध बनाए रखा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *