September 27, 2024

प्रज्ञा, शील, करुणा और मैत्री भाव से बन सकते हैं बेहतर जनसंचारकर्ता:डॉ. सोनोने

0

भिलाई

सेंट थॉमस कॉलेज, रूआबांधा, भिलाई के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की ओर से राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर शुक्रवार को करियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय सूचना सेवा के अफसर और दूरदर्शन केंद्र रायपुर के सहायक निदेशक (समाचार) डॉ. मनोज सोनोने थे। आयोजन में सेंट थॉमस कॉलेज के एमओयू भागीदार शासकीय दिग्विजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय राजनांदगांव के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापकों व स्टूडेंट की भी भागीदारी रही।

शुरूआत में स्वागत उपरांत अपने आशीर्वचन में  सेंट थॉमस कॉलेज के प्रशासक फादर डॉ. जोशी वर्गीस ने जनसंचारकर्ता के तौर पर एक पत्रकार के कर्तव्य के प्रति उपस्थित युवाओं को सजग किया। प्राचार्य डॉ. एम. जी. रोइमोन ने समाज में जनसंपर्क का महत्व और पत्रकारों के दायित्व पर अपनी बात रखते हुए शुभकामनाएं दी। पत्रकारिता विभाग प्रमुख डॉ. रीमा देवांगन ने स्वागत उद्बोधन दिया।

आयोजन मे प्रशासक फादर वर्गीस और प्राचार्य डॉ. रोइमोन ने मुख्य अतिथि डॉ. सोनोने को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया। अपने उद्बोधन में डा. सोनोने ने समाज में जनसंपर्क का महत्व बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्तमान समय का श्रेष्ठ जनसंचारकर्ता निरुपित किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में एक बेहतर जनसंचारकर्ता (कम्यूनिकेटर) बनने के लिए जरूरी है कि हमारे अंदर प्रज्ञा (बुद्धि), शीलवान (चरित्रवान), करुणा (संवेदना) और मैत्री का भाव होना चाहिए। इन गुणों के माध्यम से ही हम अपनी बात लाखों करोड़ों तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने पत्रकारिता एवं जनसंचार की डिग्री के उपरांत सरकारी और निजी क्षेत्र की सेवाओं में बेहतर भविष्य के अवसरों पर विस्तार से जानकारी दी।

आयोजन को कॉलेज की आई.क्यू.ए.सी कोआॅर्डिनेटर डॉ देबजानी मुखर्जी और दिग्विजय कॉलेज राजनांदगांव पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष डॉ. बीएन जागृत ने भी संबोधित किया। मुख्य अतिथि डॉ. सोनोने का परिचय सहायक प्राध्यापक मुहम्मद जाकिर हुसैन ने दिया। इस दौरान कॉलेज स्टूडेंट द्वारा तैयार वीडियो डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग हुई। अंत में सहायक प्राध्यापक अमिताभ शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *