September 25, 2024

असम में आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, 2 की मौत…41 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित

0

नई दिल्ली
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में असम और इसके आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी असम और इसके आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी और 2.1 किमी के बीच चक्रवाती प्रणाली बनी हुई है। मौसम केंद्र ने दो दिनों के लिए ‘येलो' श्रेणी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि रविवार को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

असम में 41 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित
असम के तिनसुकिया जिले में तेज आंधी और ओलावृष्टि से अब तक 41 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं। वहीं, 2 लोगों की मौत हो चुकी है। तिनसुकिया के उपायुक्त स्वप्निल पॉल ने कहा कि हमने दोनों पीड़ितों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए के अनुग्रह राशि के चेक देने की व्यवस्था की है। जिला प्रशासन ने एहतियातन आज (24 अप्रैल) जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है। स्वप्निल पॉल ने एजेंसी को बताया कि जिले के डूमडूमा इलाके में भीषण तूफान आने पर दो लोगों की मौत हो गई। जिला प्रशासन के मुताबिक तेज आंधी और ओलावृष्टि से 54 गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं। तूफान के कारण छत गिरने से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे. जिला प्रशासन के मुताबिक तूफान से इलाके में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए थे।
 
इन राज्यों में भी अलर्ट
मौसम केंद्र ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है, जबकि मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर इसी अवधि के दौरान भारी बारिश हो सकती है। आरएमसी ने सभी सात पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *