September 25, 2024

महाराष्ट्र में सियासी तूफान के संकेत! जाने राउत के 15 दिन के ‘डेथ वारंट’ के पीछे की कहानी

0

मुंबई

महाराष्ट्र में सियासी तूफान के संकेत दिख रहे हैं। फायरब्रांड नेता संजय राउत के बाद खुद पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ने भविष्यवाणी की है कि राज्य में चुनाव 'कभी भी' हो सकते हैं और उनकी पार्टी इसके लिए तैयार है। इससे पहले राउत ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली मौजूदा महाराष्ट्र सरकार 'अगले 15-20 दिनों' के भीतर गिर जाएगी। महाराष्ट्र के जलगांव जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, "चुनाव कभी भी हो सकते हैं, आज भी हम तैयार हैं। मामला सुप्रीम कोर्ट में है और हमें उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में आएगा। उसके बाद, कभी भी कुछ भी हो सकता है।"

शिंदे और भाजपा में सबकुछ ठीक नहीं- उद्धव
उद्धव ने भाजपा से यह स्पष्ट करने के लिए कहा कि क्या अगले साल भी सीएम शिंदे के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा, भले ही राज्य के भाजपा प्रमुख ने पुष्टि की हो कि शिंदे-गुट को कुल 288 में से केवल 48 सीटें आवंटित की जाएंगी। उन्होंने पूछा, "राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा है कि शिंदे की पार्टी को केवल 48 सीटें आवंटित की जाएंगी (कुल 288 में से)। क्या भाजपा केवल 48 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी?'

गौरतलब है कि पिछले साल शिवसेना के एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले बागी नेताओं के एक धड़े के भाजपा के साथ हाथ मिलाने और राज्य में गठबंधन सरकार बनाने के बाद पिछले साल ठाकरे को उनके मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था। जैसे ही शिवसेना के दोनों पक्षों के बीच दरार बढ़ी, ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। इस बीच, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने शिंदे-गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी और दोनों समूहों को नए नाम और प्रतीक आवंटित करने के प्रयास के बाद उन्हें धनुष और तीर का चुनाव चिह्न दिया।

राजनीतिक रूप से खत्म होंगे देशद्रोही- उद्धव
सीएम शिंदे और अन्य बागी नेताओं का जिक्र करते हुए ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी और समर्थक यह सुनिश्चित करेंगे कि 'देशद्रोही' राजनीतिक रूप से खत्म हो जाएं। उन्होंने कहा, "हम देखेंगे कि आप समाप्त हो गए हैं। हमने विश्वासघात के कारण बने राज्य पर लगे कलंक को साफ कर दिया है। महाराष्ट्र बहादुर लोगों की भूमि है, गद्दारों की नहीं।"

अजित पवार पर भी टिकी निगाहें
उधर, राज्य के पार्टी गठबंधन में एक पुनर्गठन के बारे में अटकलें अधिक हैं। कई लोगों का मानना है कि एनसीपी नेता अजित पवार जल्द ही एमवीए से भाजपा के हाथ में आ जाएंगे। हालांकि, पार्टी प्रमुख शरद पवार ने पहले जोर देकर कहा था कि पार्टी के भीतर ऐसी कोई चर्चा नहीं है। एनसीपी महा विकास अघडी (एमवीए) का एक तिहाई हिस्सा है, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस त्रिपक्षीय गठबंधन में अन्य दो सहयोगी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *