September 25, 2024

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला योजना समिति की बैठक

0

बड़वानी

प्रदेश की सरकार द्वारा विभिन्न विभागो में कई जनकल्याणकारी योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य है, जनता के जीवन को सुधारना । अतः सभी जिला अधिकारी अपनी विभागीय योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करें । शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियो को अधिक से अधिक लाभान्वित करें । ईश्वर ने आपको सरकारी नौकरी दी है तो जनता की सेवा कर, सुकून पाये । इस सुकून के साथ जब आप घर जायेंगे तो जहाॅ आपका परिवार खुश होगा, वहीं आपको रात में चैन की नींद भी जायेगी ।
    जिले के प्रभारी मंत्री हरदीपसिंह डंग ने उक्त बाते सोमवार को कलेक्टर कार्यालय बड़वानी के सभागृह में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कही । इस दौरान प्रभारी मंत्री ने स्वास्थ्य, शिक्षा, पीएचई, शहरी विकास अद्योसंरचना, कृषि, विद्युत, जिला पंचात, एनआरएलएम, नर्मदाघाटी विकास प्राधिकरण की विस्तृत समीक्षा की ।

बैठक में दिये गये निर्देश

जिले के दूरस्थ ग्रामो में सड़के बनाने के लिये वन विभाग द्वारा जो भी आपत्ति दर्ज की जाती है उनका तत्काल निराकरण करवाया जाये, अन्यथा संबंधित अधिकारियो पर उच्च स्तर से कार्यवाही की जायेगी ।

    जिले के ग्रामो में सुदूर सड़को हेतु प्रस्ताव बनाकर जिला पंचायत को भेजे जाये ।

    जल जीवन मिशन के तहत जिले के ग्रामो में हुये कार्यो की शिकायते मिलने पर यह निर्देशित किया कि जिले में हुये कार्यो की जांच उच्च स्तरीय समिति को बुलाकर करवाई जाये ।

जल जीवन मिशन के तहत जिले में गुणवत्तायुक्त व निर्धारित मापदण्ड से कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारो पर कठौर कार्यवाही की जाये ।
    ग्राम सुराणा के नवलपुरा फल्या में जल निगम के तहत हुये कार्यो की जांच हेतु समिति का गठन किया जाये ं समिति में केबिनेट मंत्री, राज्यसभा सांसद, लोकसभा सांसद सहित अधिकारीगण रहेंगे ।

    जिले में अपूर्ण आंगनवाड़ी भवनो की जानकारी संकलित की जाये तथा इन भवनो के अपूर्णता में दोषी सरपंच-सचिव सहित अन्य पर कार्यवाही की जाये ।

    जिले के मुक्ति धामो में पहुंच मार्ग सहित हेण्डपम्प भी लगवाये जाये ।

    जिले की 409 ग्राम पंचायतो में प्रधानमंत्री आवास योजना के वंचित हितग्राहियो का सर्वे कर रिपोर्ट शासन को भेजी जाये ।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे हितग्राही जिन्होने राशि ले ली, परन्तु आवास का निर्माण नहीं किया है, उन हितग्राहियो को बुलाकर अपूर्ण आवासो की समीक्षा की जाये।

बड़वानी शहर सहित अन्य नगर परिषदों में बारिश के पूर्व सड़को की मरम्मत एवं सुधार कार्य करवाया जाए।

शोकाज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

    जिला योजना समिति की बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री हरदीपसिंह डंग ने बैठक में त्रुटिपूर्ण जानकारी देने पर पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री आरके नवीन को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग को दिये ।

यह थे उपस्थित
    जिला योजना की बैठक में प्रभारी मंत्री हरदीपसिंह डंग, केबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल, लोकसभा सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डाॅ. सुमेरसिंह सोलंकी, कलेक्टर डॉ राहुल फटिंग, पुलिस अधीक्षक पुनित गेहलोद, जिला पंचायत अध्यक्ष बलवंतसिंह पटेल, जिला पंचायत सीईओ जगदीश कुमार गोमे, अपर कलेक्टर केके मालवीय, भाजपा जिलाध्यक्ष ओम सोनी, चारो अनुभाग के एसडीएम सहित विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *