September 24, 2024

दिल्ली मेयर पद के लिए चुनाव आज, शैली के सिर फिर सजेगा ताज या शिखा राय मारेंगी बाजी; समझें वोटों का गणित

0

नई दिल्ली
 राजधानी दिल्ली में आज बुधवार को एक बार फिर मेयर चुनाव होने जा रहे हैं। इसके लिए दिल्ली नगर निगम (MCD) ने पूरी तैयारी कर ली है। मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बार भी वर्तमान मेयर डॉ. शैली ओबरॉय को मैदान में उतारा है। वहीं, भाजपा की तरफ से इस बार पार्षद शिखा राय पर दांव लगाया गया है। मेयर का चुनाव सुबह 11 बजे शुरू होगा और वोटिंग प्रक्रिया के समाप्त होने तक चलेगा।

वहीं, डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल नामांकन दाखिल कर चुके हैं, जबकि भाजपा की तरफ से सोनी पांडे खड़ी हैं। चुनाव को लेकर सदन में वोटिंग के बैलट बॉक्स लगा दिए गए हैं। निगम सूत्रों का कहना है कि चुनाव हंगामेदार होने के आसार हैं, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से मार्शल भी तैनात किए जा रहे हैं।

निगम अधिकारियों का कहना है कि स्थायी समिति के छह सदस्यों का चुनाव घोषित करने का फैसला अब 03 मई को आना है, इसलिए स्थायी समिति का चुनाव बुधवार को नहीं हो सकेगा। चुनाव में मनोनीत पार्षद को वोट डालने का अधिकार नहीं है। वहीं, पिछले दिनों 'आप' के दो पार्षद भाजपा में शामिल होने के बाद भाजपा की स्थिति पहले की तुलना में सुधरी जरूर है, लेकिन मजबूत नहीं हुई है। भाजपा के पास कुछ वोट अभी भी 'आप' पार्टी से बहुत कम हैं। यही वजह है कि चुनाव हंगामेदार रहने के आसार हैं।

नगर निगम मुख्यालय में तैयारी

मेयर पद के प्रत्याशी

शैली ओबरॉय (AAP), शिखा राय (BJP)

डिप्टी मेयर पद के प्रत्याशी

आले मोहम्मद इकबाल (AAP), सोनी पांडेय (BJP)

वर्तमान में दलों की स्थिति

पार्टी         पार्षद       विधायक    सांसद    
आप          133           03            13  
भाजपा      107            01            07
कांग्रेस        09             —              —
मनोनीत      10             —              —

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *