September 24, 2024

कॉलेज वेरिफकेशन : सत्यापन में कोई भी कमी होने पर संबद्धता और मान्यता निरस्त होगी

0

भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी सत्र 2023-24 में प्रवेश देने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को कालेजों का आनलाइन सत्यापन करने की व्यवस्था की है। कालेजों को तीस अप्रैल तक अपना सत्यापन कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें प्रवेश देने काउंसलिंग में शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रदेश में संचालित सभी निजी 786 कालेजों का आनलाइन सत्यापन किया जाएगा। इस दौरान देखा जाएगा कि कालेजों ने कोई फर्जीवाडा तो नहीं किया है। उन्होंने त्रुटिपूर्ण संबद्धता संबंधी दस्तावेज को सही कराया है क्या ? विभाग से उन्हें आगामी सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने के लिए मान्यता हासिल नहीं की है। सत्यापन में कोई भी कमी होने पर उनकी संबद्धता और मान्यता निरस्त कर दी जाएगी।

सत्यापन, फीस जमा कर पाएंगे
विभाग आगामी सत्र में आनलाइन प्रवेश देगा। इसमें सबसे ज्यादा फायदा विद्यार्थियों को होगा। वे इस दौरान आनलाइन कालेज चुनने के साथ आनलाइन सत्यापन और फीस भी जमा कर पाएंगे। उनकी टीसी भी आनलाइन जमा कराई जाएगी।

आनलाइन देना होगी प्रोफाइल
कालेजों को आनलाइन प्रवेश की अनुमति लेने के लिए अपनी प्रोफाइल के साथ आनलाइन सत्यापन करने के लिए तीस अप्रैल तक विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन जमा करना होंगे। इसमें कालेजों की फैकल्टी, विद्यार्थियोें को मिलने वाली सुविधा और अन्य मापदंड की जानकारी देना होगी, जो विभाग ने तैयार किए हुए हैं। कोई कमी होने पर उन्हें ई-प्रवेश में शामिल नहीं किया जाएगा। इससे वे अपने कालेज में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दे पाएंगे।  

विवि 15 तक करेंगे सत्यापित
प्रदेश के समस्त विवि निजी कालेजों का सत्यापन भी आनलाइन ही करेंगे। वे कालेज द्वारा भेजी गई प्रोफाइल का सत्यापन कर विभाग को पांच मई तक सूचित करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *