September 24, 2024

प्रदेश में आज भी आंधी-बारिश और ओलावृष्टि, 5 मई तक ऐसा ही रहेगा मौसम

0

भोपाल

मध्य प्रदेश में 5 मई तक मौसम के यूहीं बने रहने के आसार है। वर्तमान में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते प्रदेशभर में आज मंगलवार को बारिश-आंधी के साथ ग्वालियर चंबल संभाग में ओले गिरने की संभावना है।एमपी मौसम विभाग की मानें 3 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय आ रहा है, जिसके चलते इस हफ्ते आंधी व वर्षा का दौर जारी रहेगा। फिलहाल 15 दिनों तक गर्मी की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान तापमान सामान्य से नीचे रहेगा।

प्रदेश में एक्टिव 3 सिस्टम पिछले एक सप्ताह से बारिश, आंधी और ओलावृष्टि करा रहे हैं। ये सिस्टम इतने स्ट्रॉन्ग हैं कि 70Km प्रतिघंटे की स्पीड से आंधी चल रही है। मंगलवार को भी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी चलने की संभावना है। ग्वालियर-चंबल संभाग में ओले भी गिर सकते हैं। 5 मई तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर में ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। यहां 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

वर्तमान में तीन सिस्टम एक्टिव

मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि प्रदेश में दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है, जबकि नॉर्थ वेस्ट राजस्थान के ऊपरी हवाओं का घेरा है। इसका असर मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की एक्टिविटी काफी स्ट्रॉन्ग है। इस कारण प्रदेश में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हो रही है।

भोपाल में भी तेज बारिश के आसार

भोपाल में अगले 5 मई तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। सोमवार को शहर में हल्की बारिश हुई। वहीं, राजगढ़, रायसेन, मनावर, सागर, जबलपुर में भी बारिश हुई। 2 मई को भी हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन 3 से 5 मई के बीच तेज बारिश हो सकती है।

क्या कहता है मौसम विभाग

वर्तमान में प्रदेश में दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है।पाकिस्तान के मध्य में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना पश्चिमी विक्षाेभ हरियाणा पर पहुंच गया है। एक अन्य पश्चिमी विक्षाेभ चक्रवात के रूप में दक्षिणी पाकिस्तान पर मौजूद है। पाकिस्तान के मध्य में एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त विदर्भ से लेकर कर्नाटक तक एक द्राेणिका बनी हुई है। अलग-अलग स्थानाें पर बनी इन चार मौसम प्रणालियाें के असर से हवाओं के साथ नमी आ रही है, जिससे प्रदेश के अधिकतर शहराें में गरज-चमक के साथ बारिश और आंधी देखने को मिल रही है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के अनुसार आज ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर में ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। यहां 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *