September 25, 2024

आसमान साफ होते ही बढ़े सूरज के तेवर, बारिश पर लगा ब्रेक

0

भोपाल

प्रदेश में बादलों और सूरज के बीच  आंख-मिचौली का खेल चल रहा है। आज सुबह आसमान साफ होते ही सूरज के तेवर कड़े होने लगे और अधिकतम तापमान में भी तेजी नजर आने लगी। मौसम की बदली स्थिति के कारण प्रदेश में तेज बारिश और आंधी पर फिलहाल ब्रेक लग गया है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ), चक्रवात और ट्रफ लाइन का असर कम होने से अब गर्मी का असर बढ़ने की संभावना है, पर मौसम बदलेगा और  अगले 2 दिन बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा और बादल छाए रहेंगे। इसके बाद गर्मी का असर बढ़ने लगेगा। 15 मई तक सूरज के और तीखे तेवर देखने को मिलेंगे।  बदलते मौसम की वजह ट्रफ लाइन है जो मध्य भारत से दक्षिण भारत तक गुजर रही थी। वह अब नहीं है। वहीं, उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोप गुजर रहा है, जिसका असर ज्यादा नहीं है। चक्रवात का असर भी कम हो गया है। इस कारण प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश, आंधी या ओलावृष्टि का असर नहीं रहेगा।

उम्मीद है कि  दो दिन बाद पारे में बढ़ोतरी होगी। एवरेज 3 से 5 डिग्री तक पारा बढ़ सकता है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 15 मई के बाद पारे में बढ़ोतरी होने की संभावना है । भोपाल, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम के जिलों के साथ गुना-ग्वालियर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यहां पर 30 से 40 किमी  प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *