September 25, 2024

वंदे भारत छह दिन में कमाए 2.70 करोड़; 14 मई तक ‘हाउसफुल’

0

नईदिल्ली
भारतीय रेल की तरफ से सुदूर दक्षिण राज्य केरल में हाई स्पीड ट्रेन की सेवा शुरू करने के बाद सिर्फ छह दिनों में वंदे भारत एक्सप्रेस ने 2 करोड़ 70 लाख रुपये की कमाई कर ली है। कासरगोड से तिरुवनंतपुरम के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन ने टिकटों के मामले में सबसे अधिक कमाई की है। वंदे भारत एक्सप्रेस ने 28 अप्रैल से 3 मई के बीच चलने के दौरान बंपर कमाई करते हुए रेलवे के लिए करोड़ों रुपये बटोरे हैं

छह दिनों में हुई इतनी कमाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिखाई गई हरी झंडी के बाद इस ट्रेन को लोगों ने हाथों-हाथ लिया है। वंदे भारत एक्सप्रेस ने 28 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम-कासरगोड सेवा के लिए 19.5 लाख बटोरे। वहीं 29 अप्रैल को 20.30 लाख, 30 अप्रैल को 20.50 लाख, 1 मई को 20.1 लाख, 2 मई को 18.2 लाख और 3 मई को 18 लाख रुपये रेलवे के खजाने में भर दिए। साउथ के राज्यों के चलने वाली वंदे भारत ट्रेनों की तुलना में केलर में चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन 'सोने' के समान है। तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक की सेवा के लिए औसत टिकट कलेक्शन 18 लाख रुपये है। इस दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस में 27,000 लोगों ने सफर किया और 31,412 बुकिंग की जा चुकी है।

लोग प्रेफर कर रहे एग्जीक्यूटिव क्लास
हालांकि किराया अधिक है फिर भी अधिक यात्रियों ने एग्जीक्यूटिव क्लास को प्रेफर किया। 14 मई तक के सभी टिकट पहले ही बिक चुके हैं। हालांकि, ऐसा भी बताया जा रहा है कि इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन अपने अपेक्षित गति से नहीं चल रही है और अन्य ट्रेनों को क्रॉस कराने के लिए वंदे भारत रुकी हुई नजर आई। लेकिन रेलवे ने जवाब दिया कि वंदे भारत ट्रेन को लेकर शेड्यूल का पालन किया जा रहा है।

क्यों हुई इतनी कमाई?
वंदे भारत से हुए टिकट कलेक्शन इस बात की तरफ इशारा करता है कि यह ट्रेन केरल में पूरी तरह से 'हिट' है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लोग पर्यटन के लिहाज से केरल आते हैं और अलग-अलग जगहों पर जाने के लिए इस ट्रेन को प्रेफर कर रहे हैं। वंदे भारत ट्रेन कम समय में गंतव्य तक पहुंचने के साथ एक आरामदायक यात्रा भी मुहैया कराती, जो हवाई यात्राओं में भी नसीब हो पाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *