September 27, 2024

मणिपुर में फंसे यूपी के लोगों को निकालने में जुटी UP सरकार, CM योगी ने दिए खास निर्देश

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संकटग्रस्त मणिपुर में यूपी के लोगों ने सीएम योगी से मदद की अपील की थी। यूपी के लोगों की अपील के बाद अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य के गृह विभाग और प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद को लोगों की सुरक्षित वापसी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

सीएम योगी ने संजय प्रसाद को दिए निर्देश
प्रमुख सचिव (गृह) ने मणिपुर के मुख्य सचिव से भी बात की और मदद का अनुरोध किया। यूपी के राहत आयुक्त के कार्यालय को मणिपुर सरकार के साथ समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।प्रमुख सचिव (गृह) संजय प्रसाद ने टीओआई को बताया कि यूपी के कुछ छात्र जो मणिपुर में पढ़ रहे हैं, उन्होंने संकट की सूचना दी थी, जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर संभव मदद का निर्देश दिया था।

 उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि अगर कोई छात्र अपने गृह राज्य लौटने को तैयार है तो वह मदद करेगा। राहत आयुक्त के कार्यालय को नोडल कार्यालय बनाया गया है, जिससे मदद के लिए संपर्क किया जा सकता है और वह मणिपुर सरकार के साथ समन्वय कर रहा है। फंसे हुए लोगों का आंकड़ा निकाल रही सरकार हम पहले राज्य में फंसे छात्रों की संख्या का संकलन कर रहे हैं। हम विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित 25 छात्रों की सूची प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं। हम लगातार राज्य में तैनात यूपी कैडर के एक आईएएस अधिकारी के संपर्क में हैं। राहत आयुक्त प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि राज्य में फंसे हमारे लोगों के लिए व्यवस्था करने को कहा गया हे। मणिपुर में फंसे सभी लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 1070 जारी किया गया है और वे यूपी वापस जाना चाहते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *