September 28, 2024

निर्माण कार्यो में ढेरों कमियां मिली, विभाग ने अमानक काम को किया निरस्त

0

भोपाल

लोक निर्माण विभाग के द्वारा भोपाल और आसपास कराए जा रहे कामों में ही ढेरों कमियां मिली है। नीलबड़ से खजूरी रोड के बीच बने दो पुलों में दोनो ओर एप्रोच में सीसी सतह एवं ब्रिज के स्लेब के लेवल में अंतर होने से जर्क लग रहे है। सात आठ पैनल भी खराब मिले है। वहीं बरखेड़ी से मेंडोरी मार्ग की सड़क की मोटाई मानक अनुसार नहीं मिलने पर काम निरस्त कर दिया गया है।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह के निर्देश पर भोपाल जिलें में हफ्ते भर अलग-अलग इंजीनियरों के दलों द्वारा किए गए निरीक्षण के बाद अब प्रमुख सचिव ने कमियों के लिए दोषी अफसरों और ठेकेदारों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। बरखेड़ी से मेंडोरी के बीच चार किलोमीटर लंबे मार्ग पर सीसी का काम किया जा रहा है। मार्ग की सतह की मोटाई एक जगह नापी गई हो 25 सेंटीमीटर कम मिली। चार सौ मीटर में डीबीएम का काम हो रहा है जिसकी मोटाई एक स्थान पर निर्धारित मानक अनुसार नहीं पाई गई।

ठेकेदार ने प्रधानमंत्री के काम में व्यस्त होंने के कारण यह काम करना बताया जिसे निरस्त कर दिया गया। नीलबड़ से खजूरी के बीच 13.54 किलोमीटर लंबे मार्ग में परफारमेंस गारंटी दो दिसंबर 2023 तक है। इस मार्ग में कई स्थानों पर लोंगीट्यूडनल ज्वाईन्टस चौड़े हो गए है।कुछ स्थानों पर दो सेम्पल लिये गए उन्हें केन्द्रीय प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया।  मार्ग में दो पुलों में सीसी सतह और ब्रिज के स्लेब में अंतर होेंने से जर्क लग रहे है। इसे ठीक करने के निर्देश दिए गए है। सात आठ पैनल भी खराब पाए गए है जिन्हें बदलने की जरुरत है।

अफसरों को पता नहीं परफारमेंस गारंटी कब खत्म हुई
सेंट जोसेफ स्कूल से वीआईपी गेस्ट हाउस मार्ग में  बीटी पोर्शन वार्षिक संधारण के अंतर्गत है। अधीक्षण यंत्री ने बताया कि मार्ग में परफारमेंस गारंटी एक साल पहले समाप्त हो गई। वहीं उपयंत्री ने बताया कि पीजी तीन साल पहले समाप्त हो गई है  कांक्रीट पोर्शन की पीजी जून 2023 तक है। कांक्रीट की सतह रफ हो गई है तथा कुछ ज्वाईन्टस क्षतिग्रस्त हो गए है  कांक्रीत सतह का कोर सेम्पल लिया गया इसे जांच के लिए केन्द्रीय प्रयोगशाला भेजा गया है।

तुलसीनगर में अफसरों के भवन में कम मिली कांक्रीट
तुलसीनगर में शासकीय अधिकारियों के लिए48  नग डी टाईप क्वार्टर बनाए गये है।  इन भवनों के दरवाजों के कब्जा के पास फिनिशिंग में कमी मिली तथा दरवाजे के देवास फ्रेम में वर्टीकल में कांक्रीट पाई गई एवं हारीजेंटल में कांक्रीट की कमी पाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *